header ads

ब्राजील में "अत्यधिक विषैले" कीटनाशकों के एक्सपोजर के बाद आधा एक अरब मधुमक्खियों की मौत

ब्राजील में "अत्यधिक विषैले" कीटनाशकों के एक्सपोजर के बाद आधा एक अरब मधुमक्खियों की मौत 

interesting  fact
पिछले तीन महीनों में, ब्राजील में मधुमक्खियां उन जहरीले कीटनाशकों के संपर्क में आने के बाद मर रही हैं, जो कहीं और प्रतिबंधित हैं।


लैब के नतीजों से पता चलता है कि ब्राजील में मरी हुई मधुमक्खियों में से कई की मृत्यु निओनिकोटिनोइड्स और फिप्रोनिल वाले कीटनाशकों से हुई थी।
honey-bee-perched-on-flower-petal 1

ब्राजील में मृत मधुमक्खियों की अमास लहर ने पर्यावरणविदों के बीच चिंता पैदा कर दी है। जैसा कि ब्लूमबर्ग ने बताया है कि लैटिन अमेरिकी देश में पिछले तीन महीनों में लगभग 500 मिलियन मधुमक्खियां मर चुकी हैं।

बड़े पैमाने पर मरना एक बड़ी चिंता है जो मधुमक्खियों के रूप में परागकण हमारे पारिस्थितिकी तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अभिन्न अंग हैं। लेकिन क्या बुरा है - शायद लाखों मृत मधुमक्खियों से भी अधिक - यह तथ्य है कि बड़े पैमाने पर मरने से रोका जा सकता था।

पर्यावरणविदों को संदेह है कि ब्राजील में हाल ही में पंजीकृत कीटनाशकों के प्रवाह ने मृत मधुमक्खियों की लहर में योगदान दिया है।


"यह आपकी सरकार है," बोलसनारो ने अपने अभियान के दौरान कृषि कॉकस से सांसदों का वादा किया। अब, ऐसा लग रहा है कि कीटनाशक अनुमोदन और उपयोग के आसपास के नियमों को शिथिल करते हुए बोल्सनारो अपने शब्द पर अच्छा बना रहा है।

ब्राजील के स्वास्थ्य प्रहरी एनविसा की नवीनतम खाद्य-सुरक्षा रिपोर्ट में पाया गया कि 20 प्रतिशत नमूनों की जांच में नियमों द्वारा अनुमत स्तरों से ऊपर कीटनाशक के अवशेष थे। वॉचडॉग ने अपने नमूनों में अनधिकृत कीटनाशकों के निशान भी खोजे, यहां तक ​​कि ग्लाइफोसेट के लिए परीक्षण किए बिना, ब्राजील के सबसे अधिक बिकने वाले कीटनाशक जो अन्य देशों में प्रतिबंधित हैं।

इस बीच, मृत मधुमक्खियों के प्रयोगशाला परिणामों से नेओनिकोटिनोइड्स और फिप्रोनिल के साथ कीटनाशक का पता चला है - जो कि यूरोप में भी प्रतिबंधित हैं - ब्राजील में मधुमक्खियों की मौत का मुख्य कारण है।

हालाँकि, एक व्यक्ति पर दोष को कम करना आसान हो सकता है, लेकिन ग्रीनपीस की अनअर्थथेड द्वारा की गई एक जांच से पता चलता है कि ब्राजील में मधुमक्खी की तबाही को बनाने में वर्षों लग गए हैं। यूरोप में प्रतिबंधित रसायनों वाले कम से कम 193 वीडकिलर्स और कीटनाशकों को अकेले ब्राजील में पिछले तीन वर्षों में सफलतापूर्वक पंजीकृत किया गया था।

दुनिया की घटती मधुमक्खी आबादी को बनाए रखना वैज्ञानिकों और पर्यावरणविदों के बीच एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय बन गया है।

और उसी का परिणाम अब देखा जा रहा है। ब्राजील के रियो ग्रांड डो सुल मधुमक्खी पालन संघ के उपाध्यक्ष एल्डो मचाडो ने कहा कि मृत मधुमक्खियों के पहले मामले शुरू होने के 48 घंटे के भीतर उनकी मधुमक्खी कॉलोनी मर गई। ब्राजील के दक्षिणी राज्यों में पॉप अप करने के लिए।


"वे मरने शुरू कर दिया एन मालिश," Machado ब्लूमबर्ग को बताया। यह एक घातक चक्र है जिसे रोकना मुश्किल है, "जैसे ही स्वस्थ मधुमक्खियों ने पित्ती को मरना शुरू किया, वे दूषित हो गईं।"

लेकिन मधुमक्खी केवल वही नहीं हैं जो ब्राजील की उपज में रिसने वाले रसायनों की इस जहरीली धारा से पीड़ित होंगे।

ब्राजील के फेडरल डिस्ट्रिक्ट के एपिक्यूरिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष कार्लोस अल्बर्टो बास्टोस ने कहा, "इन सभी मधुमक्खियों की मौत एक संकेत है कि हमें जहर दिया जा रहा है।" मोटे तौर पर ब्राज़ील के कीटनाशकों का 40 प्रतिशत "अत्यधिक या अत्यंत विषैला" पाया गया है, इसलिए यह केवल कुछ समय की बात है जब तक कि ये कीटनाशक भोजन की आपूर्ति में खुद को नहीं पाते हैं।

2018 में, ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कृषि कीटनाशक विषाक्तता के 15,018 मामलों की सूचना दी। अविश्वसनीय संख्या, मंत्रालय ने स्वीकार किया, एक संभावना कम थी।


कीटनाशक विषाक्तता के कारण होने वाले स्वास्थ्य के मुद्दे दुर्बल हो सकते हैं, जिसमें लगातार उल्टी, भारी कब्ज, सूजन त्वचा और यहां तक ​​कि बिगड़ा हुआ दृष्टि भी शामिल है। एंड्रेसा बतिस्ता जैसे कई फार्महैंड्स में ये लक्षण दिखाई दे रहे हैं, जिन्होंने कंपनी ड्यूपॉन्ट डू ब्रासिल एसए के खिलाफ एक आउट-ऑफ-कोर्ट सेटलमेंट में 40,000 ब्राज़ीलियाई रियल (या $ 9,800) प्राप्त किए, जब वह उजागर होने के प्रभावों के कारण काम करने में सक्षम नहीं था। काम करते समय कीटनाशकों के लिए।

Post a Comment

0 Comments