header ads

चप्पल-लुंगी पहनकर गाड़ी चलाई तो इतना भयंकर देना पड़ेगा चालान !


चप्पल-लुंगी पहनकर गाड़ी चलाई तो इतना भयंकर देना पड़ेगा चालान !


नया ट्रैफिक का नियम आया है, बहुत हेवी चालान लग रहा है. लेकिन यूपी में कुछ ज्यादा ही हेवी लगेगा. कैसे ? लखनऊ से ये नियम प्रकाश में आया है कि अगर आप हाफपैंट, बरमुडा, या लुंगी पहनकर गाड़ी चलाते हैं तो आप पर चार गुना चालान लगेगा । 


लखनऊ के एसपी ट्रैफिक निज़ाम हसन ने नया सर्कुलर जारी करके ये जानकारी दी है. कहा है कि सभी मोटरगाड़ी चलाने वालों के लिए ड्रेसकोड आएगा. लोगों को पैंट और शर्ट पहनने होंगे. और तभी चालान से बचने की कुछ गुंज़ाइश बचती है. मोटरगाड़ी चलाते वक़्त अगर किसी तरह की लुंगी या कोई और कपड़ा पहना तो चार गुना जुर्माना देना होगा। 

यही नहीं. पैंट-शर्ट के साथ चप्पल और सैंडल नहीं, बाकायदे जूता चढ़ाना होगा. नंगे पैर तो भूल ही जाइए. ये नियम स्कूल वाहन के चालकों पर भी लागू होगा. उन्हें तो बाकायदा वर्दी पहननी होगी। 

नवभारत टाइम्स से बातचीत में लखनऊ के एएसपी (ट्रैफिक) पूर्णेंदु सिंह ने कुछ जानकारी दी है. कहा है कि ड्रेस कोड 1939 से मोटर वेहिकल अधिनियम का हिस्सा था. जब 1989 में अधिनियम में संशोधन किया गया था. ड्रेस कोड के उल्लंघन के लिए 500 रुपये का जुर्माना लगाया गया था. अब मोटर वेहिकल एक्ट, 2019 की धारा 179 के तहत ड्रेस कोड के उल्लंघन पर 2 हज़ार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। 


Post a Comment

0 Comments