header ads

All about baal diwas ( childrens day )

  • बाल दिवस (Children day)


भारत में बाल दिवस (Children day)1956 से मनाया जाता है। पं। की मृत्यु से पहले। जवाहरलाल नेहरू (Pt. Jawahar Lal Neharu), भारत ने 20 नवंबर को बाल दिवस मनाया (संयुक्त राष्ट्र द्वारा यूनिवर्सल चिल्ड्रन डे के रूप में मनाया जाने वाला दिन)। जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद, उनकी जयंती को भारत में बाल दिवस के रूप में मनाने के लिए मनाया गया। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि वह चाचा नेहरू के रूप में बच्चों के साथ बहुत लोकप्रिय थे, इसलिए, भारत के पहले प्रधान मंत्री को विदाई देने के लिए संसद में एक प्रस्ताव पारित किया गया था। 


 know all about the children's day. I baal diwas



गूगल डूडल

नवंबर 2018 को, बाल दिवस पर Google के डूडल को एक बच्चे को चित्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था जो एक टेलिस्कोप के साथ सितारों के साथ बिंदीदार आकाश को देख रहा था। मुंबई की एक छात्रा द्वारा तैयार की गई, डिजाइन ने अंतरिक्ष अन्वेषण के साथ आकर्षण के लिए भारत में 2018 Google डूडल 4 Google 'प्रतियोगिता जीती थी। 

children's day pic




जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर बाल दिवस मनाने के बारे में भाजपा में राजनीतिक नेताओं द्वारा कई सवाल उठाए गए हैं। जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तो उन्होंने बच्चों के लिए बाल दिवस के दिन क्या किया, इस बारे में सवाल किया। चूंकि बीजेपी आरएसएस की एक बहन संगठन है जिसने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में भाग नहीं लिया था, इसलिए उक्त संघर्ष के दौरान राजनीतिक आख्यानों की कमी है। 2014 में उनकी बहन संगठन (भाजपा) के सत्ता में आने के बाद उन्होंने पूरी तरह से सफाई शुरू की। ऐतिहासिक तथ्य अक्सर पंडित जवाहरलाल नेहरू और उनकी विरासत को लक्षित करते हैं।
children's day pic


2018 में, नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद, भाजपा के साठ सांसदों ने उनसे 26 दिसंबर को भारत में नए बाल दिवस के रूप में नामित करने का अनुरोध किया है। 

Post a Comment

0 Comments