header ads

अद्भुत तथ्य जिन्हे आप सायद नहीं जानते । interesting fact

Interesting Fact

आपने शायद सोचा था कि एक झपकी सिर्फ कुछ थी जो आपने अपनी आँखों को नम रखने या उनमें से धूल हटाने के लिए की थी। यह एक बहुत ही मूल्यवान सेवा है, लेकिन हम वास्तव में उस अकेले के लिए जरूरत से ज्यादा झपकी लेते हैं — प्रति मिनट लगभग 15 से 20 बार। वास्तव में, वाशिंगटन विश्वविद्यालय के एक अध्ययन के अनुसार, तेजी से ध्यान आकर्षित करने और लघु पुनर्भरण के रूप में कार्य करने के लिए हमारी आंखें बंद कर दी गई हैं।



कुछ लोगों द्वारा बड़ी आंखों को सुंदर माना जा सकता है, लेकिन ये दूर के चीजों के स्पष्ट न देख पाने का कारण बन सकती हैं। मायोपिया के रूप में भी जाना जाता है , यह प्रकाश के ठीक से रेटिना तक नहीं पहुंचने के कारण होती है।
यदि आपका नेत्रगोलक बहुत लंबा हो जाता है, तो रेटिना को हिट करने से पहले प्रकाश बहुत जल्द केंद्रित होता है - इसलिए जब यह रेटिना को हिट करता है तो छवि धुंधली होती है।

आपका सेरिबैलम - आपके मस्तिष्क के पीछे का क्षेत्र जो आंदोलन की निगरानी करता है - उस अनुभूति की भविष्यवाणी करता है जिसे आप महसूस करेंगे जब आप अपने आप को गुदगुदाने का प्रयास करते हैं, तो इस प्रतिक्रिया का मुकाबला करते हुए कि गुदगुदी आपके मस्तिष्क के अन्य हिस्सों में फैल जाएगी।

गंदे बाल वातावरण के लिए अच्छे हो सकते हैं: मिसौरी यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के पर्यावरण इंजीनियरों के अनुसार, बाल वायु प्रदूषक ओजोन को अवशोषित करते हैं। स्कैल्प तेलों को इसके लिए एक प्रमुख योगदानकर्ता पाया गया, इसलिए यदि आप अपने स्थानीय वायु गुणवत्ता में मदद करने के लिए अपना हिस्सा करना चाहते हैं, तो शैम्पू को छोड़ दें! किसी भी चीज़ से अधिक, यह तथ्य सही मायने में आपके शरीर के बारे में अधिक दिलचस्प चीजों में से एक साबित होता है।

एक इलस्ट्रेटेड गाइड के अनुसार, आप लगभग 300 हड्डियों के साथ पैदा हुए हैं, लेकिन जैसे-जैसे आप बढ़ते हैं, इनमें से कुछ फ्यूज कार्टिलेज के रूप में एक साथ जुड़ते हैं, अंततः 206 हड्डियों के साथ आपको तब तक छोड़ते हैं जब तक आप बढ़ते हैं (एक बार आप पहुंच जाते हैं) युवा वयस्कता)। जैसा कि यह पता चला है, आपके शरीर के बारे में काफी कुछ चीजें हैं जो आप नहीं जानते हैं।

उम्र के अनुसार भोजन का स्वाद बेहतर हो सकता है, लेकिन जैसे-जैसे हम उम्र बढ़ाते हैं, हमारे लिए इसकी सराहना करना कठिन होता जाता है। जैसे-जैसे वर्ष बीतते जाते हैं, वैसे-वैसे श्रवण और दृष्टि नष्ट होती जाती है, स्वाद की भावना भी वैसी ही होती है। जैसे-जैसे आप बूढ़े होते हैं, आपकी स्वाद की कलियाँ चोट लगने के बाद या अगर आप कुछ दवाएँ लेते हैं तो धीरे-धीरे पुनर्जीवित होती हैं। और महिलाओं के लिए बुरी खबर: महिलाएं आमतौर पर 50 के दशक की शुरुआत में अपनी स्वाद संवेदनशीलता में कमी का अनुभव करती हैं, जबकि पुरुषों को यह अनुभव नहीं होता है कि 60 के दशक तक।


जानवर अपनी आँखों के लिए स्नेहक के रूप में आँसू पैदा करते हैं, मनुष्य केवल वही हैं जो भावनात्मक प्रतिक्रिया के रूप में रोते हैं। लंदन विश्वविद्यालय के क्वीन मैरी में सेंटर फॉर द इमोशन ऑफ द इमोशंस के इतिहास के निदेशक डॉ। थॉमस डिक्सन ने सुझाव दिया कि आंसू मनुष्यों के लिए एक सामाजिक उद्देश्य की पूर्ति करते हैं और यह भी, “यहां तक ​​कि जो लोग सोचते हैं कि वे वास्तव में खुद के अलावा किसी के लिए रो रहे हैं , यह अभी भी एक प्रकार का प्रदर्शन है। आप खुद को दिखा रहे हैं कि चीजें वास्तव में खराब हो गई हैं, या जो कुछ भी हो सकता है। ”

जबकि कुछ बहस है कि आपकी मांसपेशियों में से कौन सी सबसे मजबूत है, आपकी ग्लूटस मैक्सिमस आपकी सबसे बड़ी होती है, लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस के अनुसार। ये मांसपेशियां आपके शरीर को सीधा रखने में मदद करती हैं और आपके कूल्हों और जांघों को गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ काम करना पड़ता है जब आप ऊपर की ओर या ऊपर की ओर चल रहे होते हैं। ओह, और वे भी बैठे हुए स्थिति में आपको गद्दी देते हैं।

हाँथ की सबसे छोटी उंगली नासमझ लगती है, लेकिन यह आपके हाथ की मजबूती के लिए महत्वपूर्ण है - अंगूठे को चुटकी में मदद करना और अंगूठी, मध्य और तर्जनी को अधिक शक्ति देना। वॉशिंगटन में नेशनल रिहैबिलिटेशन हॉस्पिटल के हैंड थेरेपिस्ट लॉरी रोजर्स ने न्यूयॉर्क टाइम्स से कहा कि इसे  को खोने का मतलब होगा, "आप अपने हाथ की 50 प्रतिशत ताकत आसानी से खो देंगे।"

शोधकर्ताओं ने पाया है कि बैठने और नीचे की ओर देखने से नकारात्मक यादों को याद रखना आसान हो जाएगा, जबकि सीधा बैठना और ऊपर की ओर देखना सकारात्मक, सशक्त यादों को याद करना आसान बनाता है।


आपके शरीर में कोई भी नामित हड्डी स्टैप्स से छोटी (या हल्की) नहीं है, मध्य कान की एक हड्डी है जो वास्तव में एक रकाब की तरह आकार की है। यह एक आधार और एक अंडाकार खिड़की के साथ पूरा होता है, जो एक झिल्ली से ढंका होता है जो ध्वनि कंपन को मापता है।


जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, वैसे-वैसे बच्चों का कद बढ़ता जाता है। जब आप सोच सकते हैं कि विकास एक स्थिर, क्रमिक तरीके से होता है, जोसेफ गिगांटे, एमडी, नैशविले के वैंडरबिल्ट चिल्ड्रन हॉस्पिटल में बाल रोग के एसोसिएट प्रोफेसर, सीएनएन को बताते हैं कि प्राकृतिक दुनिया में और भी बहुत कुछ, विकास की गति मौसमी हो सकती है: "हालांकि हमारे पास इसके लिए एक अच्छी व्याख्या नहीं है, बच्चे गर्मियों में सबसे तेजी से बढ़ते हैं और गिरावट में सबसे धीमी गति से आगे बढ़ते हैं। "

हम सभी ने महसूस किया है कि "पेट में तितलियाँ" सनसनी (पहली तारीख या प्रमुख प्रस्तुति से पहले कहते हैं)। इसका एक अच्छा कारण है: वहाँ एक नेटवर्क है जो न्यूरॉन्स आंत को लाइन करता है, जिसे कुछ वैज्ञानिकों ने "दूसरे मस्तिष्क" के रूप में संदर्भित किया है। आंत केवल पाचन को नहीं संभालती है, लेकिन अपनी स्वयं की सजगता और इंद्रियों के साथ आती है, और आपके तंत्रिका तंत्र के साथ जटिल और अटूट रूप से जुड़ा हुआ है। तो, हाँ, अपने पेट पर भरोसा करें।


जबकि हम में से अधिकांश जीवन में किसी बिंदु पर टूटी हुई हड्डी का अनुभव करते हैं, तथ्य यह है कि हड्डी एक अविश्वसनीय रूप से कठिन पदार्थ है। इतना मजबूत, वास्तव में, कि, जैसा कि डिस्कवर पत्रिका ने कहा है, "औंस के लिए औंस, हमारी हड्डियां स्टील की तुलना में मजबूत हैं।" एक हड्डी में एक ही चौड़ाई की स्टील की रॉड की तुलना में अधिक दबाव सहिष्णुता और असर ताकत है। शरीर की सबसे मजबूत हड्डी फीमर है, जो एक औसत मानव के वजन का 30 गुना समर्थन कर सकती है।


मानव शरीर की प्रत्येक पेशी दोनों सिरों पर हड्डियों से जुड़ती है, जिससे यह गति और गति बना सकती है। एक प्रमुख छूट है: आपकी जीभ एक छोर पर, यह आपकी हाइपोइड हड्डी से जुड़ा है - आपकी गर्दन का हिस्सा — लेकिन दूसरी तरफ कुछ भी नहीं है।


आपको लगता है कि हमारे kneecaps मानव शरीर का एक आवश्यक हिस्सा होगा। उन शिशुओं के लिए नहीं, जो उनके साथ पैदा नहीं हुए हैं। इसके बजाय, यह उपास्थि जो धीरे-धीरे हड्डी में बदल जाती है, क्योंकि तीन साल और छह साल की उम्र के बीच ossification शुरू हो जाता है और युवा वयस्क होने तक पूरी तरह से खत्म नहीं होता है।


यकृत लचीला है। भले ही 75 प्रतिशत से कम हो, यह वापस सामान्य आकार में बढ़ सकता है। यह यकृत कोशिकाओं के तेजी से प्रतिकृति के माध्यम से होता है, जो कि आयोवा विश्वविद्यालय के अनुसार, लगभग एक महीने के भीतर अपने मूल आकार (या इसके बहुत करीब) तक पहुंचने वाली चीज़ के साथ है। हालाँकि यह आपके शरीर के बारे में कुछ चीजों में से एक नहीं हो सकता है, लेकिन यह एक ऐसा तथ्य होना चाहिए जो वास्तव में आश्चर्यजनक साबित हो।

मानव पैरों में 52 हड्डियां होती हैं (प्रत्येक पैर के लिए 26)। यह आपके पूरे शरीर की सभी हड्डियों का लगभग एक चौथाई हिस्सा है! प्रत्येक में 33 जोड़ों और 100 से अधिक मांसपेशियों, कण्डरा, और स्नायुबंधन शामिल हैं।

यह एक लंबी कहानी की तरह लग सकता है, लेकिन, जैसा कि बिजनेस इनसाइडर के लोग बताते हैं, जब आप सुबह उठते हैं, तो जब आप बिस्तर पर जाते हैं तो आप वास्तव में छोटे से लंबे होते हैं। यह दबाव में शामिल होने के कारण है दिन भर  जैसा कि आप अपनी गतिविधियों के बारे में जाते हैं, यह आपकी रीढ़ में उपास्थि को संपीड़ित करने का कारण बनता है - बस एक इंच के फ्रैक्चर लेकिन पर्याप्त नीचे धकेलने के लिए। जब आप अपनी नींद में आराम करते हैं, तो यह आपकी रीढ़ की हड्डी पर दबाव को कम करता है और आपको अपनी पूरी ऊंचाई पर लौटने की अनुमति देता है।

यह पता चलता है कि हम केवल बालों को चिंपाजी के रूप में देखते हैं। या, कम से कम, इसे द इकोनॉमिस्ट से लेने के लिए, "प्रति वर्ग सेंटीमीटर, मानव त्वचा में अन्य महान वानरों की तरह ही कई रोम होते हैं।" हमारे पास चिंपांजी के समान बाल हैं, भले ही बाल स्वयं अधिक महीन हों। , जिससे बालों को कम मात्रा में देखना और बनाना मुश्किल हो जाता है।


आपकी कंकाल प्रणाली की कोशिकाएं लगातार पुनर्जीवित हो रही हैं और औसतन, आपके पास अब ये हड्डियां लगभग एक दशक के समय में पूरी तरह से पुनर्जीवित हो जाएंगी। इससे आपकी उम्र कम होने लगती है, पुनर्जनन में अधिक समय लगता है, जिससे हड्डियां स्वाभाविक रूप से पतली हो जाती हैं।

अगली बार जब आप किसी मीटिंग में या शांत बातचीत कर रहे हों और आपका पेट एक शर्मनाक कर्कश ध्वनि करता है, तो आप इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर के अनुसार, इसे बोरबोर्ग्मस पर दोष दे सकते हैं। यह आंतों में घूमने वाले द्रव और गैस से उत्पन्न होने वाली ध्वनि के लिए तकनीकी शब्द है ।

Post a Comment

0 Comments