header ads

Not just onions, now tomatoes too will pinch your pocket.

सिर्फ प्याज ही नहीं, अब टमाटर भी आपकी जेब को चुभेंगे


टमाटर (Tomato)

Not just onions, now tomatoes too will pinch your pocket.


नई दिल्ली, 26 सितंबर: प्याज के बाद, आपूर्ति की कमी और बढ़ती कीमतों का खामियाजा टमाटर को भुगतना पड़ रहा है। पिछले कुछ हफ्तों से दिल्ली में टमाटर की कीमतों में करीब 70 फीसदी का उछाल आया है। महंगाई की मार के चलते त्योहारी सीजन में लोगों को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है।


जहां पिछले साल एक ही समय में प्याज की कीमतों में दरों की तुलना में लगभग दोगुना वृद्धि हुई थी, वहीं टमाटर अब तक कमोबेश अप्रभावित रहे।

दिल्ली-एनसीआर में टमाटर ने पिछले कुछ दिनों से खुदरा रूप में 40 रुपये से 60 रुपये में बिकना शुरू कर दिया है और आने वाले दिनों में कीमतों में और वृद्धि होने की उम्मीद है।


नोएडा निवासी मंजू सिंह ने कहा कि प्याज और टमाटर के दामों में भारी बढ़ोतरी के कारण रसोई का बजट बहुत गिर गया है। दिल्ली में टमाटर का औसत मूल्य 30 रुपये प्रति किलोग्राम था, लेकिन अब उछलकर 40 रुपये से 60 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है।


दिल्ली ही नहीं, पूरे देश में टमाटर की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले विभाग की वेबसाइट के अनुसार, बुधवार को चंडीगढ़ में प्याज की कीमत 52 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

दिल्ली के थोक बाजार आजादपुर मंडी में गुरुवार को अच्छी किस्म के टमाटर की 25 किलोग्राम बोरी की कीमत 800 रुपये से ऊपर बेची गई। टमाटर की औसत किस्म 500 रुपये प्रति बोरी थी।

आजाद कृषि उपज विपणन समिति (एपीएमसी) की मूल्य सूची के अनुसार, बुधवार को थोक बाजार में टमाटर का थोक मूल्य 8-34 रुपये प्रति किलोग्राम और 560.3 टन टमाटर आ गया।



एपीएमसी के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश और बाढ़ के कारण आने वाले टमाटर की मात्रा एक तिहाई से भी कम हो गई है।

एपीएमसी अधिकारियों और टमाटर व्यापारी संघों के महासचिव मिंटो चौहान ने आईएएनएस को बताया कि टमाटर की आवक में सुधार की उम्मीद नहीं है और भविष्य में इसकी कीमतें बढ़ सकती हैं।

बाढ़ के कारण टमाटर की फसल खराब हो रही है और रोजाना आने वाले ट्रकों की संख्या पहले के 40 से घटकर 20 रह गई है।

कारोबारियों के मुताबिक त्योहारी सीजन के दौरान मांग बढ़ने से आने वाले दिनों में टमाटर के दाम बढ़ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments