header ads

विश्व अध्यापक दिवस 5 अक्टूबर

World Teachers' day ( विश्व शिक्षक दिवस )

विश्व शिक्षक दिवस( World Teachers' day)
भारतीय स्कूल गाड़ी वैन
स्कूल चले हम 
, जिसे अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के रूप में भी जाना जाता है, प्रतिवर्ष 5 अक्टूबर को आयोजित किया जाता है। 1994 में स्थापित, यह शिक्षकों की स्थिति से संबंधित 1966 यूनेस्को / ILO सिफारिश पर हस्ताक्षर करने के लिए स्मरण करता है, जो एक मानक-सेटिंग साधन है यह दुनिया भर के शिक्षकों की स्थिति और स्थितियों को संबोधित करता है। यह सिफारिश शिक्षा कर्मियों की नीति, भर्ती, और प्रारंभिक प्रशिक्षण के साथ-साथ शिक्षकों की सतत शिक्षा, उनके रोजगार और कामकाजी परिस्थितियों से संबंधित मानकों की रूपरेखा तैयार करती है। विश्व शिक्षक दिवस का उद्देश्य "दुनिया के शिक्षकों की सराहना, आकलन और सुधार करना" और शिक्षकों और शिक्षण से संबंधित मुद्दों पर विचार करने का अवसर प्रदान करना है।

 उत्सव

विश्व शिक्षक दिवस मनाने के लिए, यूनेस्को और एजुकेशन इंटरनेशनल (ईआई) प्रत्येक वर्ष एक अभियान चलाता है ताकि दुनिया को शिक्षकों और छात्रों और समाज के विकास में उनकी भूमिका को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सके। वे इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए मीडिया संगठनों जैसे निजी क्षेत्र के साथ भागीदारी करते हैं। अभियान प्रत्येक वर्ष के लिए विभिन्न विषयों पर केंद्रित है। उदाहरण के लिए, "शिक्षकों को सशक्त बनाना" 2017 के लिए विषय है। यह वर्ष विश्व शिक्षक दिवस 1997 की यूनेस्को की 20 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में उच्च-शिक्षा शिक्षण कर्मियों की स्थिति के बारे में था, जो शिक्षण कर्मियों के कभी-कभी उपेक्षित क्षेत्र में लाया गया था। शिक्षकों की स्थिति के बारे में बातचीत में उच्च शिक्षा संस्थान। 

2018 के लिए, यूनेस्को ने इस विषय को अपनाया: "शिक्षा का अधिकार एक योग्य शिक्षक के अधिकार का अर्थ है।" यह मानव अधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा (1948) की 70 वीं वर्षगांठ की याद दिलाता है और एक अधिकार के रूप में कार्य करता है। शिक्षा को प्रशिक्षित और योग्य शिक्षकों के बिना महसूस नहीं किया जा सकता है। 

यूनेस्को इस बात का हवाला देता है कि हर कोई शिक्षक के मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करके, और यह सुनिश्चित करके कि शिक्षक का सम्मान चीजों के प्राकृतिक क्रम का हिस्सा है, को पेश करके मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, स्कूल और छात्र इस दिन के दौरान शिक्षकों के लिए एक अवसर तैयार करते हैं। 100 से अधिक देशों ने विश्व शिक्षक दिवस मनाया और प्रत्येक ने अपना स्वयं का उत्सव मनाया जैसे कि भारत का मामला, जो हर 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मना रहा है।

Post a Comment

0 Comments