header ads

भारत के बारे मे अनोखी बातें जो आपको हैरान कर देंगी ।

भारत के बारे मे अनोखी बातें जो आपको हैरान कर देंगी । 


गंगा नदी के तट पर स्थित और देश के पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा संसद में प्रतिनिधित्व किया गया, बनारस का पवित्र शहर कम से कम 3000 साल पुराना है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान शिव ने 5000 साल पहले इस शहर को पाया था।




औरंगाबाद से 4 घंटे की ड्राइव और महाराष्ट्र के सबसे अच्छे गुप्त रहस्य के रूप में दोगुना, इस झील का निर्माण लगभग 52,000 साल पहले एक उल्कापिंड उल्का द्वारा किया गया था। यात्रा के उत्साही लोगों को इस खगोलीय चमत्कार और इसके आसपास के मंदिरों को याद नहीं करना चाहिए।

भारत में उत्पन्न वस्तुओं और अवधारणाओं का ढेर सांप और सीढ़ी के खेल से शुरू होकर शतरंज उर्फ चतुरंग, बटन, शैंपू करने, संख्या पाई, हीरा खनन, शून्य, बीजगणित, त्रिकोणमिति के साथ-साथ चंद्रमा पर पानी की उपस्थिति का पता लगाता है। । अब यह भारत के बारे में एक दिलचस्प तथ्य नहीं है?


जिस क्षण से एक भारतीय का जन्म हुआ, उसकी दो माताएं हैं। एक, उनकी जन्म माता और दो, गौमाता। गायों को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है, और संविधान में नियमों का एक सेट है जो गायों की बिक्री और वध को रोकता है। अब यह भारत के बारे में एक आश्चर्यजनक तथ्य नहीं है।




भारत के सबसे विशेषाधिकार प्राप्त मतदाता, महंत भारतदास, गिर वन, गुजरात के मध्य में बंज नामक एक छोटे से आवास में रहते हैं। सिर्फ एक मतदाता के लिए एक विशेष मतदान केंद्र की स्थापना देश की लोकतांत्रिक भावना के बारे में डेसीबल बोलने में एक लंबा रास्ता तय करती है।



300-वर्ष पुरानी किंवदंती के कारण प्रत्येक दिन 40,000 से अधिक भक्तों को आकर्षित करते हुए, महाराष्ट्र के इस गाँव में बिना दरवाजों और तालों के प्रतिष्ठान हैं। इसके निवासी सोते हैं क्योंकि वे भगवान शनि को गांव के संरक्षक के रूप में मानते हैं। हम्म, मुझे आश्चर्य है कि वे बारिश को कैसे दूर रखते हैं .



उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के एक छोटे से गाँव, माधोपट्टी ने सबसे अधिक IAS अधिकारियों का उत्पादन करके इतिहास रचा है। लगभग 75 घरों के साथ, इसने भारतीय प्रशासन को 47 अधिकारी दिए हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, एक ही गांव के कई लोगों ने इसरो, भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र और विश्व बैंक जैसे प्रतिष्ठित संगठनों से जुड़कर अपना करियर बनाया है। ग्रामीणों से उनके अध्ययन कार्यक्रम के बारे में पूछें, हो सकता है?



सोचिए अगर आपकी कार फ्री गियर में रह जाए तो गुरुत्वाकर्षण खिंचाव के खिलाफ पहाड़ी से लुढ़कना शुरू कर देती है। अजीब, सही? यह अजीब घटना वास्तव में अमरेली जिले, गुजरात में तुलसी श्याम के पास एक सड़क पर एक वास्तविकता है


क्या आप शाकाहारी हैं? आप यहीं फिट होंगे। हिंदू धर्म के बाद अधिकांश आबादी के साथ, लगभग 29% -40% लोग शाकाहारी हैं।



भारत एक क्रिकेट प्रेमी राष्ट्र है। गिनीज बुक द्वारा दर्ज दुनिया के सबसे ऊंचे क्रिकेट ग्राउंड को भी इसमें शामिल करना स्वाभाविक है। यह हिमाचल प्रदेश के चैल में समुद्र तल से 2,144 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।




दूध और दूध उत्पादों से प्यार है? यहां आपके लिए एक दिलचस्प तथ्य है। 2015 में 155.5 मिलियन टन से अधिक तक पहुंच गया, भारत दुनिया में सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है।



भारत वह जगह है जहां कबड्डी का खेल शुरू हुआ और भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी टीम यह सुनिश्चित करती है कि यह सभी 5 विश्व कप ट्रॉफी घर लाए। महिला कबड्डी टीम भी सभी कबड्डी विश्व कप में अपराजित रही है।



देश की 14.2% आबादी मुस्लिम समुदाय से होने के कारण, भारत में दुनिया में सबसे अधिक मस्जिदें हैं। कुछ प्रसिद्ध जामा मस्जिद (नई दिल्ली), मक्का मस्जिद (हैदराबाद), ताज-उल-मस्जिद (भोपाल), आदि।




गुरुत्वाकर्षण-विरोधी प्रभाव के साथ, यह भारत में एकमात्र चुंबकीय पहाड़ी है। एक पीले रंग के नोटिस बोर्ड द्वारा चिह्नित किया गया है जो निर्देशों को मंत्र देता है और आपको अपनी कार को सफेद पेंट द्वारा चिह्नित स्थान पर तटस्थ गियर पर रखता है, यह आपको विस्मय में छोड़ देगा क्योंकि आपकी कार अपने आप ही ऊपर की ओर बढ़ना शुरू कर देगी।



Post a Comment

0 Comments