header ads

सुपर 30 वाले आनंद कुमार पर 50 हजार का जुर्माना क्यों लगा?

सुपर 30 वाले आनंद कुमार पर 50 हजार का जुर्माना क्यों लगा?


सुपर 30 वाले आनंद कुमार पर 50 हजार का जुर्माना क्यों लगा?
गुवाहाटी हाईकोर्ट ने सुपर-30 के आनंद कुमार पर जुर्माना लगाया है.

सुपर-30 के आनंद कुमार पर 50 हजार का जुर्माना लगा है. और ये जुर्माना गुवाहाटी हाईकोर्ट ने लगाया है. दरअसल 26 नवंबर को उन्हें कोर्ट में पेश होना था, लेकिन वो नहीं हुए. हाईकोर्ट एक जनहित याचिका की सुनवाई कर रहा था. यह याचिका आनंद कुमार से जुड़ी थी. उन्हें कोर्ट में पेश होना था लेकिन नहीं हुए. कोर्ट ने अब उन्हें 28 नवंबर को पेश होने को कहा है.


क्या है मामला


आईआईटी-गुवाहाटी के चार छात्रों अविनाश बारो, बिकास दास, मोनजीत डोली और धनीराम ताव ने सितंबर 2018 में गुवाहाटी हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की थी. आनंद कुमार पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया था. छात्रों ने यह भी आरोप लगाया था कि 2018 में IIT एंट्रेस एग्जाम के दौरान आनंद कुमार ने दावा किया था कि उनके सुपर-30 संस्थान से 30 छात्रों में से 26 ने एंट्रेस एग्जाम निकाला. लेकिन उन्होंने इन 26 छात्रों के नाम का खुलासा आज तक नहीं किया.

याचिकाकर्ताओं के वकील अमित गोयल ने बताया,


आईआईटी गुवाहाटी के चार छात्रों ने सितंबर 2018 में हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की थी. आरोप लगाया था कि आनंद कुमार सुपर 30 के रिजल्ट में हेरफेर कर रहे हैं. आनंद कुमार ने दावा किया था कि उनके 30 छात्रों में से 26 ने IIT का एंट्रेस एग्जाम निकाला. इसके बाद उन्हें छात्रों के नाम का खुलासा करने के लिए कहा गया. लेकिन आज तक उन्होंने इन छात्रों के नाम का खुलासा नहीं किया.

एक और आरोप है. सुपर 30 के नाम पर उन्होंने रामानुजन स्कूल ऑफ मैथेमेटिक्स में छात्रों को प्रवेश दिया. इसके लिए उन्होंने प्रत्येक छात्रों से 33,000 रुपए लिए. छात्रों का कहना है कि उन्हें धोखा मिला. इसके बाद उन्होंने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. जनहित याचिका दायर की. असम के  एक और एक छात्र ने भी हाईकोर्ट में एक हलफनामा दायर किया है और कहा कि उसे सुपर 30 में प्रवेश लेने के लिए बुलाया गया था. वह पटना पहुंच गया. उसके बाद उसे रामानुजन स्कूल ऑफ मैथेमेटिक्स में प्रवेश लेने के लिए कहा गया. इसके बाद उन्हें एहसास हुआ कि उनके साथ धोखा हुआ है.

याचिकाकर्ताओं के वकील अमित गोयल ने कहा कि कोर्ट ने 28 नवंबर को आनंद कुमार को अदालत में व्यक्तिगत रूप से पेश होने का निर्देश दिया है. पांच छात्रों और उनके अभिभावकों को मुआवजा देने का भी निर्देश दिया है.

Super 30

सुपर 30 की फाइल फोटो

25 नवंबर को आनंद कुमार ने गुवाहाटी हाईकोर्ट में एक हलफनामा दायर किया और कहा कि वो 26 नवंबर को कोर्ट में पेश नहीं हो पाएंगे. क्योंकि वो देश से बाहर हैं, लेकिन अदालत ने कहा कि उन्हें कोर्ट में पेश होना ही होगा.  लेकिन 26 नवंबर को सुनवाई के दौरान वो अदालत में पेश नहीं हुए. अब इस मामले की सुनवाई 28 नवंबर को होगी. कोर्ट ने आनंद कुमार को पेश होने का निर्देश दिया है. कुछ छात्र और अभिभावक पटना से आए थे. अदालत ने आनंद कुमार को निर्देश दिया कि वे प्रत्येक को 10,000 रुपये दें.

विकास बहल ने सुपर-30 नाम से कोचिंग चलाने वाले आनंद कुमार के जीवन पर फिल्म ‘सुपर-30’ बनाई थी. आनंद कुमार का किरदार ऋतिक रोशन ने निभाया था.

Post a Comment

0 Comments