header ads

दुकानदार साइकिल नहीं सुधार रहा था, 10 साल के बच्चे ने पुलिस में शिकायत कर दी

दुकानदार साइकिल नहीं सुधार रहा था, 10 साल के बच्चे ने पुलिस में शिकायत कर दी


अबिन अपने छोटे भाई और साइकिल के साथ. फोटो- केरल पुलिस फेसबुक.
आए दिन ऐसी खबरें आती हैं, जहां लोग शिकायत करते हैं कि पुलिस ने कार्रवाई नहीं की. मामले पर ध्यान नहीं दिया. ये सब सुनकर दुख होता है, गुस्सा आता है. लेकिन अभी-अभी कुछ ऐसा भी हुआ है, जिसे सुनकर आपको गुस्सा नहीं आएगा. बल्कि खुशी होगी, तसल्ली मिलेगी और कानून पर भरोसा और भी मजबूत हो जाएगा. तसल्ली देने वाला ये मामला केरल का है.

दरअसल, केरल के कोझीकोड के मेप्पायुर पुलिस स्टेशन में 25 नवंबर के दिन एक बहुत ही अलग शिकायत आई थी. 10 साल के एक बच्चे ने साइकिल रिपेयर करने वाले दुकानदार के खिलाफ शिकायत की थी. बच्चे का नाम अबिन है. उसने अपने हाथ से कॉपी के एक पन्ने पर शिकायत लिखी और उसे लेकर पुलिस स्टेशन पहुंच गया.

उस लेटर में लिखा था,


‘मेप्पायुर पुलिस स्टेशन

सर,

मैंने और मेरे छोटे भाई ने अपनी साइकिल 5 सितंबर के दिन रिपेयर होने दी थी. वो अभी तक रिपेयर नहीं हुई है. दुकानदार ने उसी वक्त हमसे 200 रुपए भी ले लिए थे. लेकिन अब वो हमारे फोन का जवाब भी नहीं दे रहा है. कभी फोन उठाता भी है, तो कहता है कि जल्दी रिपेयर कर देगा. हम दुकान पर भी गए. लेकिन वो बंद रहती है. मेरे घर पर ऐसा कोई नहीं है जो इस मामले में पूछताछ कर सके. सर आपको हमारी मदद करनी चाहिए और हमारी साइकिल वापस करवानी चाहिए.’


अबिन की शिकायत को पुलिस ने टाला नहीं, बल्कि एक्शन लिया. पुलिस अधिकारी राधिका एनपी खुद साइकिल रिपेयरिंग की दुकान पर गईं और दुकानदार से पूछताछ की. दुकान ने बताया कि वो बीमार था, इसलिए साइकिल रिपेयर नहीं कर पाया और घर पर बेटे की शादी थी, इसलिए बिज़ी भी था. उसने वादा किया कि वो जल्द ही साइकिल ठीक करके दे देगा.

पुलिस की कार्रवाई का असर हुआ. बच्चों को उनकी साइकिल वापस मिल गई. केरल पुलिस ने फेसबुक पर अबिन और उसके भाई की साइकिल के साथ की तस्वीर शेयर करके इस बात की जानकारी दी. इसके पहले भी केरल पुलिस ने फेसबुक पर अबिन के लेटर की तस्वीर शेयर की थी. पुलिस के इस काम की हर कोई तारीफ कर रहा है.

Post a Comment

0 Comments