header ads

वार्षिक राशिफल 2020/Rashifal 2020

राशिफल 2020 - वार्षिक राशिफल 2020

राशिफल 2020 (Rashifal 2020) के अनुसार क्या कहती है सितारों की चाल? क्या आपको मिलेगी सफलता या अभी करना होगा इंतजार। यह सब कुछ जानने के लिए पढ़ें वार्षिक राशिफल 2020। वैदिक ज्योतिष पर आधारित इस भविष्यफल में आपकी सभी संभावनाओं को बताया गया है। इस फल कथन के द्वारा जानें अपने व्यवसाय, नौकरी, धन, स्वास्थ्य, शिक्षा और पारिवारिक जीवन से जुड़ी सभी भविष्यवाणियां। यदि आप जानना चाहते हैं कि वर्ष 2020 में आपकी आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी? या धन संबंधी मामलों में आपको किन किन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और उन चुनौतियों से निपटने के लिए क्या कारगर उपाय होंगे? तो यह सब कुछ इस राशिफल 2020 (Rashifal 2020) के द्वारा आप जान सकते हैं।


यदि आप जॉब करते हैं या किसी नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आप अवश्य ही यह जानने को उत्सुक होंगे कि साल 2020 में आपका करियर क्या मोड़ लेगा? इसी तरह की सभी जिज्ञासाओं और समस्याओं का समाधान आपको इस फलादेश में मिल जाएगा। इसके अतिरिक्त आप अपने पारिवारिक जीवन, कुटुंब, घर परिवार, वैवाहिक जीवन और प्रेम जीवन के बारे में भी विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। भारतीय ज्योतिष पर आधारित इस वर्षफल 2020 से आपको आपकी सभी समस्याओं का ज्योतिषी उपाय प्राप्त होगा जिनका पालन करने से आपको अपनी समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है। विस्तृत रूप में जाने के लिए पढ़ें राशिफल 2020 और जानें आपका भविष्य कैसा रहेगा और पाएँ अपनी समस्याओं को दूर करने के महाउपाय।

आजकल हर व्यक्ति अपने जीवन को उन्नत बनाने के लिए हर संभव प्रयास करता है और अपने भविष्य को लेकर चिंतित भी होता है। कई बार मेहनत करने के बावजूद भी परिणामों की प्राप्ति नहीं होती जिससे व्यक्ति हताश हो जाता है। यही वजह है कि आने वाले समय और जीवन के बारे में जानने के लिए लगभग हर इंसान काफी उत्सुक रहता है। उसकी इस उत्सुकता को शांत करने और उसको भविष्य के बारे में आशान्वित करने का काम ज्योतिष शास्त्र करता है। ज्योतिष विद्या के द्वारा व्यक्ति की जन्म राशि, लग्न तथा नक्षत्रों आदि के अध्ययन के आधार पर व्यक्ति के आने वाले समय के बारे में पता लगाया जा सकता है। आपके मन में भी यह जिज्ञासा होगी कि आने वाला साल 2020 आपके जीवन में कौन-से नए बदलाव लेकर आ रहा है। यह बदलाव अनुकूल होंगे अथवा प्रतिकूल? राशिफल 2020 के अनुसार आने वाला साल 2020 सभी 12 राशियों के जीवन में बेहद खास और महत्वपूर्ण बदलाव को लेकर आएगा जिसका प्रभाव आपके जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों पर पड़ेगा।

वैदिक ज्योतिष शास्त्र में ग्राम नक्षत्रों को कुल 12 राशियों में बांटा गया है। मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन यह 12 राशियां होती हैं और व्यक्ति का जन्म किसी न किसी राशि के अंतर्गत ही होता है, जिसके परिणाम स्वरूप उसकी प्रवृत्ति होती है। सभी राशियों के स्वामी अलग-अलग ग्रह होते हैं और किसी वर्ग विशेष में विभिन्न ग्रहों का किसी विशेष राशि में अलग-अलग प्रभाव होता है। उदाहरण के लिए मेष राशि का स्वामी मंगल, वृषभ राशि का स्वामी शुक्र तथा मिथुन राशि का स्वामी बुध होता है। ऐसी स्थिति में किसी वर्ष विशेष में आपकी राशि पर किन ग्रहों का प्रभाव पड़ रहा है और वह प्रभाव अनुकूल है अथवा प्रतिकूल, यह जानना बहुत आवश्यक है। इस भविष्यफल 2020 की सहायता से हम सभी 12 राशियों के लोगों के जीवन में कौन-कौन से महत्वपूर्ण बदलाव होने वाले हैं इसी जानकारी को आपके समक्ष प्रस्तुत करने वाले हैं। जिससे कि आप जान पाए कि आखिर वह कौन सी राशियां होंगी जिन्हें 2020 में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और कौन सी राशियां ऐसी हैं जिन्हें अपने जीवन में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

विशेष रूप से इस वार्षिक राशिफल 2020 में आप जान सकते हैं कि आपके प्रेम संबंधों में किस तरह के बदलाव आएँगे और आपको अपने प्रियतम को खुश रखने के लिए क्या प्रयास करने होंगे। इसके अलावा भविष्यवाणी यह भी बताएगी कि आपका पारिवारिक जीवन और वैवाहिक जीवन कब नए पलों को आपके जीवन में लेकर आएगा। ऐसे में आपको इस भविष्यकथन 2020 में अपनी इन सभी समस्याओं के ज्योतिषीय उपाय भी मिलेंगे जो बेहद आसान होंगे और उन्हें करने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी और न ही अधिक धन व्यय होगा।

हम आशा करते हैं कि इस लेख की सहायता से आप नए साल में नए लक्ष्य तय करें और जीवन में किसी भी प्रकार के जोख़िम लेने से पहले एक बार ज्योतिषीय सलाह अवश्य लें क्योंकि बाद में पछताने से अच्छा है कि आप जानकारी पाकर पहले से ही सतर्क हो जाएं और किसी भी चुनौती का डटकर सामना कर पाएँ। तो चलिए अधिक जानकारी पाने के लिए पढ़ें राशिफल 2020 और जानें अपना भविष्यफल व अपनी समस्याओं को दूर करने के विशेष उपाय। यक़ीन मानिए हमारे द्वारा बताए गए उपायों से आपका आने वाला वर्ष न केवल काफी सुख शांति से परिपूर्ण रहेगा बल्कि इस वर्ष आपका जीवन भी ख़ुशियों से भरपूर हो जाएगा।


मेष राशिफल 2020

वैदिक ज्योतिष के अनुसार मेष राशि का चिह्नराशिफल 2020 के अनुसार मेष राशि के जातकों को इस वर्ष उत्तरार्ध में स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। वर्ष की शुरुआत में स्थितियां उतार-चढ़ाव से भरी रहेंगे इसलिए स्वास्थ्य का ध्यान तो आपको रखना ही होगा। प्रेम जीवन में कुछ कठिनाई आ सकती हैं लेकिन आपका प्रेम मजबूत है जिस कारण चुनौतियों के बावजूद भी आप दोनों अच्छे से परिस्थितियों को संभाल लेंगे। प्रियतम के साथ मिलकर कोई काम भी कर सकते हैं। प्रेम विवाह की चाह रखने वाले लोगों को अधिक जोखिम उठाना पड़ेगा और काफी प्रयास करने पड़ेंगे। वैवाहिक जीवन खुशनुमा रहेगा और कोई बड़ी समस्या नहीं आएगी। ससुराल पक्ष से किसी भी बहस को बढ़ने ना देना ही बेहतर होगा। संतान इस वर्ष काफी उन्नति करेगी जिससे आपको संतुष्टि मिलेगी। पारिवारिक जीवन में धूप और छांव की स्थिति बनेगी। पिताजी का स्वास्थ्य कमजोर रह सकता है। आपके निवास में परिवर्तन हो सकता है और आपको परिजनों से दूर जाना पड़ सकता है। आपके परिवार में कोई शुभ कार्य संपन्न होने के संकेत हैं। विद्यार्थियों को अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी और वे उच्च शिक्षा के क्षेत्र में काफी अच्छा प्रदर्शन कर पाने में सफल रहेंगे। मेष राशि से संबंधित युवा जो किसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं उन्हें और अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी तभी उनकी मनचाही मुराद पूरी हो सकती है। आर्थिक रूप से उन्नति करने का अवसर भी आपको ईश्वर से मिलने वाले हैं और विदेशी संपर्क से सभी को अच्छा लाभ प्राप्त होगा। इस साल आपको अचानक से धन प्राप्ति भी हो सकती है। रिश्तेदारों और सहयोगियों की ओर से भी सहयोग मिलेगा। यह वर्ष करियर को नई ऊंचाइयां देने वाला है इसलिए इस वर्ष का भरपूर स्वागत करें और हर अवसर को भुनाने का प्रयास करें।

मेष राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2020 मेष राशिफल


वृषभ राशिफल 2020

वैदिक ज्योतिष के अनुसार वृष राशि का चिह्नवृषभ राशिफल 2020 के अनुसार आपका स्वास्थ्य उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपको काम और आराम के बीच संतुलन साबित करने की आवश्यकता होगी क्योंकि आपको शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। विशेष रूप से मांसपेशियों और नसों से संबंधित समस्याएं आ सकती है। प्रेम जीवन के लिए वर्ष अनुकूल रहेगा और आपके प्रेम जीवन में गहनता आएगी। विवाहित जातकों के लिए साल की शुरुआत अधिक अच्छी नहीं है उन्हें जीवन साथी के गुस्से का शिकार होना पड़ सकता है। संतान के लिए यह अवधि सामान्य रहेगी। उनका स्वास्थ्य भी प्रभावित रह सकता है। वर्ष का पूर्वार्ध पारिवारिक जीवन के लिए अनुकूल नहीं है और माता पिता का स्वास्थ्य भी प्रभावित रहेगा, लेकिन उत्तरार्ध में सितंबर के बाद स्थितियां काफी हद तक अनुकूल हो जाएंगी। विद्यार्थियों के लिए वर्ष अनुकूलता दिए हुए हैं और उन्हें किसी विदेशी यूनिवर्सिटी में दाखिला भी मिल सकता है। वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार इंजीनियरिंग, मेडिकल और कानून की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को इस वर्ष विशेष रूप से सफलता मिल सकती है। आपका आर्थिक तो कुछ चुनौतीपूर्ण रहेगा और आपको काफी संभल कर चलना होगा अन्यथा वित्तीय संकट का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि कैरियर के दृष्टिकोण से आपको पद प्राप्ति हो सकती है। वर्ष के उत्तरार्ध में कार्य क्षेत्र की स्थितियां आपके पक्ष में आ जाएंगी और आप प्रगति करेंगे।

वृषभ राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2020 वृषभ राशिफल

मिथुन राशिफल 2020

वैदिक ज्योतिष के अनुसार मिथुन राशि का चिह्नमिथुन राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष की शुरुआत स्वास्थ्य के लिए अनुकूल रहेगी हालांकि आपको समय-समय पर चिकित्सीय परामर्श की आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए स्वास्थ्य का ध्यान रखें और छोटी से छोटी समस्या को बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ ना करें। प्रेम संबंधों के लिए वर्ष काफी अच्छा रहेगा और इस दौरान प्रेम जीवन में उत्तम फलों की अनुभूति होगी। किसी बात को लेकर आप दोनों के बीच बहस बाजी हो सकती है लेकिन यदि आप संभल कर चलेंगे तो विभिन्न चुनौतियों के बावजूद भी आपका प्रेम जीवन चलता रहेगा। अपने प्रियतम को बराबरी का दर्जा देंगे तो आपके प्रेम जीवन में मधुरता आएगी। विवाहित लोगों को जीवन साथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा और ससुराल पक्ष से अच्छे संबंध बनाए रखने होंगे। आपके और आपके जीवनसाथी के मध्य आकर्षण बढ़ेगा। संतान के लिए यह अवधि काफी अनुकूल होगी और वह शिक्षा तथा कुछ क्रिएटिव क्षेत्रों में रुचि विकसित करेंगे। राशिफल 2020 के अनुसार मिथुन राशि के लोगों को यदि प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करनी है तो उसके लिए निरंतर कड़ी मेहनत करना आवश्यक है। पारिवारिक जीवन में दृष्टि डालें तो पारिवारिक लोग आध्यात्मिक क्लबों में ध्यान अधिक देंगे। हालांकि कुछ लोगों से विरोधाभास की स्थिति भी बनी रह सकती है। धन संबंधित विवाद परिवार की शांति भंग कर सकता है। विद्यार्थियों के लिए वर्ष सामान्य रहेगा प्रोफेशनल कोर्स की पढ़ाई करने वाले छात्रों को अभूतपूर्व सफलता मिलेगी। वित्तीय निर्णय लेने से पहले काफी सोच-विचार करने होंगे क्योंकि आर्थिक दृष्टिकोण से यह वर्ष सामान्य ही रहेगा। वर्ष की शुरुआत करियर के लिए कुछ चुनौती पूर्ण रह सकती है। इसलिए आपको कठोर परिश्रम करना होगा। इस साल आपको नया व्यवसाय शुरू करने से बचना चाहिए।

मिथुन राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2020 मिथुन राशिफल

कर्क राशिफल 2020

वैदिक ज्योतिष के अनुसार कर्क राशि का चिह्नकर्क राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए और संतुलित दिनचर्या का पालन करें। आपको पित्त संबंधित शारीरिक समस्याएं होने की संभावना है। प्रेम जीवन में कई दीर्घकालीन बदलाव आ सकते हैं जिससे आप एक आदर्शवादी प्रेमी के रूप में अपनी पहचान बनायेंगे। ध्यान इस बात का रखें कि एक से अधिक लोगों में आपकी रुचि बढ़ने से आपके रिश्ते पर प्रभाव पड़ेगा। दांपत्य जीवन में धूप-छांव लगी रहेगी। थोड़ी चुनौतियों के साथ आपका दांपत्य जीवन आगे बढ़ेगा। आपको अपने जीवन साथी के कदम के साथ कदम मिलाकर चलना चाहिए। वहीं पारिवारिक जीवन भी हिचकोले खाएगा। माताजी का स्वास्थ्य प्रभावित रह सकता है। यह वर्ष विद्यार्थियों के लिए कड़ी मेहनत करने का संकेत करता है। आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए फोकस होकर प्रयास करना होगा। उच्च शिक्षा की कामना करने वाले विद्यार्थियों को उनकी महत्वाकांक्षा के अनुरूप कुछ कम ही सफलता मिल सकती है। वित्तीय मोर्चे पर आपको कुछ संघर्ष करना पड़ सकता है और दूसरी और खर्चों में भी वृद्धि होगी। लिहाजा अपनी बचत पर ध्यान दें और धन संबंधित निवेश सोच-समझकर करें। वर्ष की शुरुआत करियर के लिए सामान्य रूप से शुभ रहेगी। आप किसी बड़े उद्यमों के साथ जुड़कर कार्य कर सकते हैं।

कर्क राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2020 कर्क राशिफल

सिंह राशिफल 2020

वैदिक ज्योतिष के अनुसार सिंह राशि का चिह्नसिंह राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपको आरोग्य की प्राप्ति होगी और उत्तम स्वास्थ्य का आप आनंद उठाएंगे। बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि समय अनुसार ध्यान अथवा योग करते रहे और एक्सरसाइज करें ताकि मोटापा, डायबिटीज़ की समस्याओं से आप मुक्त रहें। प्रेम जीवन में बदलाव आ सकते हैं और कोई रिश्ता खात्मे की कगार पर भी आ सकता है। बहुत ही सोच-समझकर निर्णय लें क्योंकि कई निर्णय आपके जीवन के कठिन निर्णय होंगे। यदि आप विवाहित हैं तो दांपत्य जीवन में तनाव रह सकता है। बेहतर यह होगा कि समय रहते दांपत्य जीवन में आने वाली किसी भी ग़लतफ़हमी को दूर कर ले और एक दूसरे के साथ सामान्य व्यवहार करें। इस साल के अंतिम महीने के दिन दांपत्य जीवन के लिए अच्छे रहेंगे। हालांकि आपकी संतान के लिए यह साल काफी अच्छा रहेगा और वो प्रत्येक कार्य में प्रगति करेंगे। उनके संस्कारों की वृद्धि होगी और वो बड़ों का सम्मान करेंगे। पारिवारिक दृष्टिकोण की बात की जाए तो ये समय चुनौतीपूर्ण रहेगा। वहीं दूसरी ओर वर्ष की शुरुआत कुछ अच्छी रहेगी और परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन भी हो सकता है। यदि आप परिवार को जोड़े रखना चाहते हैं तो आपको कुछ समझौते करने पड़ेंगे। विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष काफी सफलता देने वाला रहेगा और प्रतियोगी परीक्षाओं में भी सफलता मिलने से आपका मनोबल बढ़ा चढ़ा रहेगा। इस वर्ष सिंह राशि के ऐसे लोग जो इलेक्ट्रॉनिक्स, हार्डवेयर, विधि तथा कानून (लॉ), सोशल सर्विस, कंपनी सेक्रेट्री तथा सेवा प्रदाता क्षेत्र की पढ़ाई में लगे हुए हैं, उन्हें बहुत सफलता मिलने की संभावना है। आपको अपने आर्थिक जीवन बदलने की आवश्यकता होगी क्योंकि ये उतार-चढ़ाव से भरा रह सकता है। धन लाभ के लिए आपको अधिक से अधिक प्रयास करने होंगे। कार्यक्षेत्र में आप अपने काम पर मुख्य रुप से केंद्रित रहेंगे और यह आप के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में काम आएगा। करियर के दृष्टिकोण से ये वर्ष अच्छा रहेगा।

सिंह राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2020 सिंह राशिफल

कन्या राशिफल 2020

वैदिक ज्योतिष के अनुसार कन्या राशि का चिह्नकन्या राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आप स्वास्थ्य के मामले में काफी भाग्यशाली सिद्ध होंगे और उत्तम स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। बस आपको अपनी दिनचर्या को नियमित रखना होगा। इस वर्ष प्रेम जीवन में काफी गहराई आएगी और आप अपने साथी के प्रति और अधिक निष्ठावान बनेंगे। आपके प्रेम में स्थिरता आएगी और प्रियतम के साथ सुकून भरे पलों का आनंद लेंगे। यदि आप विवाहित हैं तो वैवाहिक लोगों के लिए ये वर्ष उपलब्धियों भरा रह सकता है। आपके जीवनसाथी को उनके कार्य क्षेत्र में कोई बड़ी सफलता प्राप्त हो सकती है। कुछ समय के लिए एक दूसरे से दूर रहना पड़ सकता है लेकिन इससे आपके संबंधों में प्रगाढ़ता ही आएगी और संबंध मधुर बनेंगे। संतान के लिए समय काफी अच्छा रहेगा। पारिवारिक जीवन के लिए वर्ष काफी अनुकूल सिद्ध होगा और परिवार में आपसी तालमेल एक दूसरे की मदद से आगे बढ़ेगा जिससे आपके परिवार को सामाजिक रुप से सम्मान और संपन्नता प्राप्त होगी। कन्या राशि के विद्यार्थियों को इस साल कोई बड़ी उपलब्धि प्राप्त हो सकती है आपके लिए यह वर्ष काफी बेहतरीन सिद्ध होगा क्योंकि आपके अधिकांश प्रयास सफलता अर्जित करेंगे। सितंबर महीने में विदेश जाकर पढ़ाई करने वाले छात्रों की मुराद पूरी होने की संभावना है। आर्थिक दृष्टिकोण से भी वर्ष काफी अनुकूल है और धन की आवक लगातार बनी रहेगी जिससे आप काफी प्रसन्न रहेंगे। इस वर्ष आप कोई वाहन आदि ख़रीद सकते हैं। करियर के दृष्टिकोण से वर्ष प्रगतिशील साबित होगा और आपके करियर में बदलाव आएँगे। संभवतः स्थान परिवर्तन भी हो सकता। मल्टीनेशनल कंपनियों में कार्य करें लोगों के लिए वर्ष उपलब्धियों से परिपूर्ण रह सकता है। इस वर्ष आप को अपने मित्रों का भी सहयोग प्राप्त होगा होगा जो आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे।

कन्या राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2020 कन्या राशिफल

तुला राशिफल 2020

वैदिक ज्योतिष के अनुसार तुला राशि का चिह्नतुला राशिफल 2020 के अनुसार इस साल आपका स्वास्थ्य कमजोर रहने की संभावना है। आपको अपच, वायु रोग, सिर दर्द, जोड़ों में दर्द, चिकन पॉक्स तथा शरीर में दर्द जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। उत्तम शरीर ही जीवन का सबसे बड़ा धन है इसलिए अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के प्रति कोई भी लापरवाही ना बरतें। आपके प्रेम जीवन में स्थिरता आएगी और इस साल आपको जीवन जीने के अच्छे तरीके सीखने का मौका मिलेगा। आपके प्रेम जीवन में रोमांस और आकर्षण की वृद्धि होगी। यदि आप विवाहित हैं तो दांपत्य जीवन के लिए वर्ष की शुरुआत कुछ नाजुक रहेगी और आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में कमी आ सकती है। हालांकि साल के मध्य में काफी हद तक स्थितियां अच्छी हो जाएंगी और आप दांपत्य जीवन में आगे बढ़ेंगे। आपकी संतान को जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए अधिक परिश्रम करना होगा और आपकी किसी संतान का इस साल विवाह हो सकता है। पारिवारिक जीवन के लिए साल काफी हद तक अच्छा रहेगा और आप काफी समय अपने परिवार के लोगों के साथ बिताएंगे जिससे आपसी संबंध बेहतर होंगे। विद्यार्थियों के लिए ये वर्ष अच्छा रह सकता है और नौकरी की तलाश करने वालों को काफी मेहनत के बाद नौकरी मिल सकती है। शिक्षा से संबंधित विदेश यात्रा संभव है। 30 जून से 20 नवंबर के बीच का समय उच्च शिक्षा के लिए काफी अच्छा रह सकता है और इस दौरान आपको उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी सफलता मिल सकती है। आर्थिक परिप्रेक्ष्य से वर्ष सामान्य रहेगा। एक से अधिक स्रोतों से आपको आमदनी होगी हालांकि खर्चे भी बने रहेंगे। इस वर्ष आपको कोई नया व्यवसाय शुरू करने से बचना चाहिए और नौकरी में भी परिश्रम करने की सलाह दी जाती है।

तुला राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2020 तुला राशिफल

वृश्चिक राशिफल 2020

वैदिक ज्योतिष के अनुसार वृश्चिक राशि का चिह्नवृश्चिक राशिफल 2020 के अनुसार, यह साल आपको अच्छे स्वास्थ्य की ओर लेकर जाएगा। समय-समय पर कुछ मानसिक परेशानियां सामने आ सकती है लेकिन कोई बड़ी समस्या होने की स्थिति दिखाई नहीं देती। प्रेम जीवन में इस साल काफी सुकून मिलेगा और जो लोग सिंगल हैं उनके जीवन में कोई नया व्यक्ति आ सकता है। यदि आपका किसी से ब्रेक हुआ है तो वह व्यक्ति पुनः आपके जीवन में दस्तक दे सकता है। यदि आप विवाहित हैं तो दांपत्य जीवन के लिए वर्ष काफी अच्छा रहेगा और आप अपने जीवन साथी के साथ जीवन में आगे बढ़ेंगे और भविष्य हेतु महत्वपूर्ण निर्णय भी लेंगे। आपके जीवन में आकर्षण रहेगा। आपके कुटुम्ब में किसी बात को लेकर तनातनी या झगड़े की संभावना हो सकती है इसलिए धैर्य का परिचय देना ही बेहतर होगा। परिवार में किसी का विवाह अथवा किसी संतान का जन्म होने से खुशियों की बहार आएगी। विद्यार्थियों को संघर्षों के बाद सफलता की प्राप्ति होगी। कानून, अध्यापन, फाइनेंस की पढ़ाई कर रहे छात्रों को काफी अच्छे मौके मिलेंगे और उन्हें अनुकूल सफलता मिलेगी। आर्थिक परिपेक्ष्य से यह साल काफी अच्छा रह सकता है और आप बचत कर पाने में भी समर्थ होंगे। वर्ष की शुरुआत में कोई नया कार्य शुरू कर सकते हैं और इस साल जैसे-जैसे साल आगे बढ़ेगा आपको उन्नति के अनेक अवसर प्राप्त होंगे। निश्चित रूप से आप इस साल अपनी ऊर्जा का सही इस्तेमाल कर पाने में सफल होंगे।

वृश्चिक राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2020 वृश्चिक राशिफल

धनु राशिफल 2020

वैदिक ज्योतिष के अनुसार धनु राशि का चिह्नधनु का वार्षिक राशिफल 2020 यह बताता है कि इस साल आपका स्वास्थ्य अच्छा रह सकता है और केवल छोटी-मोटी समस्याओं को छोड़कर कोई बड़ी समस्या होने की संभावना ना के बराबर है। प्रेम संबंधों के लिए भी यह अवधि काफी अच्छी रहेगी और आप अपने प्रियतम के साथ संबंधों में निकटता का अनुभव करेंगे। आपका साथी भी आपकी भावनाओं को समझेगा और यदि आप किसी को प्रपोज करना चाहते हैं तो उसमें भी आपको सफलता मिल सकती है। दांपत्य जीवन भी काफी मधुर रहेगा और आपके जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल बेहतर रहने से आप वैवाहिक जीवन का आनंद लेंगे। हालांकि अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य पर आपको विशेष रुप से ध्यान देना होगा। निसंतान दंपतियों को संतान की प्राप्ति हो सकती है। इस साल आपकी संतान भी उन्नति प्राप्त करेगी। इस वर्ष आपको प्रॉपर्टी से संबंधित काफी अच्छे लाभ मिल सकते हैं और आपका पारिवारिक जीवन भी काफी हद तक सुकून से पूर्ण रहेगा। घर परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन हो सकता है। शिक्षा के क्षेत्र में मिश्रित परिणामों की प्राप्ति होगी। 1 अप्रैल से 30 जून का समय थोड़ा सा चुनौती दायक हो सकता है और इस दौरान आपको अधिक मेहनत करनी होगी लेकिन इसके बाद मध्य नवंबर तक आप अपने कलेवर में वापस आ जाएंगे और शिक्षा के क्षेत्र में स्वयं को अग्रणी बनाने का प्रयास करेंगे। आप जितनी मेहनत करेंगे उतना आपको आर्थिक लाभ होगा। करियर में विदेशी स्रोतों से अच्छा लाभ मिलेगा और आपके कार्यों में आपको सराहना मिलेगी। आपको अपने मनचाहे स्थान पर स्थानांतरण मिल सकता है। यह साल अच्छी संभावनाओं की ओर संकेत करता है।

धनु राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2020 धनु राशिफल

मकर राशिफल 2020

वैदिक ज्योतिष के अनुसार मकर राशि का चिह्नमकर राशिफल 2020 के अनुसार यह साल आपके लिए कई मायनों में अच्छा रहेगा। हालांकि आपको स्वास्थ्य से संबंधित मिश्रित परिणामों की प्राप्ति होगी। पुराने समय से चली आ रही किसी बीमारी से आप उबर जाएंगे। आपको जीवन से जुड़े कई मोर्चों पर काफ़ी मेहनत करनी होगी। प्रेम जीवन के लिए वर्ष काफी अनुकूल रहेगा और आप में से कुछ लोगों को विवाह की शहनाइयां सुनने का मौका मिलेगा और आप अपने प्रियतम को अपना बनाने में सफल होंगे। हालांकि विवाहित लोगों के दांपत्य जीवन में उतार चढ़ाव की स्थिति रह सकती है। आपको ध्यान रखना होगा कि आप अपने काम के अलावा अपने जीवनसाथी को भी पर्याप्त समय दें। संतान के लिए यह साल अधिक अनुकूल नहीं है इसलिए समय-समय पर उनका ध्यान रखें और उन्हें प्रोत्साहित करें। पारिवारिक जीवन काफी हद तक अच्छा रहेगा और आपको मान तथा सम्मान की प्राप्ति होगी। भाई बहनों का ध्यान रखना बेहतर रहेगा। शिक्षा के क्षेत्र में आपको कठिन परिश्रम करना पड़ेगा तभी अच्छे परिणाम मिल पाएंगे। 30 मार्च से 30 जून के बीच का समय आप की शिक्षा के लिए काफी बेहतर रहेगा, केवल सामान्य शिक्षा ही नहीं अपितु उच्च शिक्षा के जातकों को भी लाभ होगा। आर्थिक दृष्टिकोण से यह वर्ष थोड़ा कमजोर रह सकता है इसलिए अपने धन का हिसाब किताब अच्छे से रखें ताकि किसी भी तरह की आर्थिक समस्या से बचा जा सके। बेरोजगार लोगों को एक स्थाई नौकरी मिलने की संभावना काफी प्रबल है।

मकर राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2020 मकर राशिफल

कुम्भ राशिफल 2020

वैदिक ज्योतिष के अनुसार कुम्भ राशि का चिह्नकुंभ राशिफल 2020 के अनुसार इस साल कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और आपको मिश्रित परिणामों की प्राप्ति होगी। इस वर्ष आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष रुप से ध्यान देना होगा क्योंकि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। इस साल अनेक यात्राएं होंगी जिनमें से कुछ में आपको मनोवांछित परिणाम प्राप्त होंगे। हालांकि आपकी आमदनी अच्छी रहेगी लेकिन अत्यधिक ख़र्चों की वजह से वित्तीय समस्या उत्पन्न हो सकती है। इस साल आपको अध्यात्म से जुड़े हुए अनेक अच्छे अनुभव मिलेंगे। विदेश जाने के इच्छुक लोगों की मुराद इस साल पूरी हो सकती है। इस साल आपकी नौकरी में स्थानांतरण के योग बनेंगे जिसके कारण आपका वर्तमान शान से परिवर्तन हो सकता है। समय-समय पर अपने निकटतम लोगों का ध्यान रखें और उनको जरूरत के अनुसार सहायता करें अथवा कोई गिफ्ट दें ताकि रिश्तो में किसी प्रकार का तनाव ना आए। विद्यार्थियों को इस साल अधिक मेहनत करनी होगी। हालांकि अपने देश में शिक्षा प्राप्त करने वालों की इच्छा पूरी हो सकती है। इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए साल विशेष रूप से उपलब्ध ही वाला सिद्ध होगा। आपका पारिवारिक जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। वहीं दूसरी ओर दांपत्य जीवन में भी कभी खुशी कभी गम का माहौल रहेगा। अपने जीवनसाथी से अच्छा तालमेल बनाए रखें। प्रेम जीवन के लिए समय थोड़ा सा प्रतिकूल है इसलिए परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए ही आचरण करें।

कुम्भ राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2020 कुम्भ राशिफल

मीन राशिफल 2020

वैदिक ज्योतिष के अनुसार मीन राशि का चिह्नमीन राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपको अपने कार्य में सफलता मिलेगी और उत्तम धन लाभ की प्राप्ति होगी। आपको अपने प्रियजनों, दोस्तों और करीबियों के साथ मेल मुलाकात का मौका मिलेगा। जो भी काम आप करते हैं उसमें अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रखें क्योंकि इस वर्ष आपको उस मेहनत का पूरा परिणाम प्राप्त होगा और कोई उपलब्धि भी आपके खाते में जुड़ सकती है। आपके पारिवारिक जीवन में कुछ समस्याएं रह सकती हैं लेकिन आप अपनी सूझबूझ के कारण काफी हद तक उन चुनौतियों पर विजय प्राप्त कर लेंगे। समाज के सम्मानित और बुजुर्ग लोगों का आशीर्वाद आपको प्राप्त होगा जिसके कारण आपको कार्यों में सफलता मिलेगी। अत्यधिक व्यस्तता से आपको थकान भी हो सकती है और इसका प्रभाव आपके काम और शरीर पर पड़ सकता है। इसलिए काम के बीच में समय अवश्य निकालें। आप की अधिकांश इच्छाएं इस साल पूरी हो जाएंगी। जनवरी से 30 मार्च तक और 30 जून से 20 नवंबर तक का समय प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए काफी अनुकूल रहेगा। किसी अनुभवी व्यक्ति का आपको साथ मिलेगा। समाज में आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। इस साल आप की यात्राएं कम होंगी और आप आर्थिक रूप से उन्नत बनेंगे। व्यापार में विस्तार होने से आपको अभूतपूर्व सफलता भी प्राप्त होगी।

मीन  राशि का राशिफल विस्तार से पढ़ें – 2020 मीन  राशिफल

Post a Comment

0 Comments