header ads

वजन घटाने का सबसे आसान तरीका

वजन घटाने का सबसे आसान तरीका
how to lose weight

अपना वजन कैसे कम करे

वजन बढ़ाने का विज्ञान बहुत सरल है। यदि आप खाने और पीने में उतनी कैलोरी नहीं जलाएंगे, तो आपका वजन बढ़ना निश्चित है। दरअसल हमारे शरीर में वसा के रूप में केवल शेष कैलोरी एकत्र होती है और हमारा वजन बढ़ता है।


वजन घटाने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि आपका वर्तमान वजन सही है या नहीं। इसके लिए कृपया इस लेख को पढ़ें, जानें कि आपका वजन सही है या नहीं? यहां से आप अपने बॉडी मास इंडेक्स को जान पाएंगे। बीएमआई एक बहुत ही सरल उपकरण है जो बताता है कि आपके वजन और ऊंचाई के अनुसार आपके शरीर में कितनी वसा है। आपका बीएमआई बताता है कि आप किस भार वर्ग में आते हैं:

18.5 से कम - कम वजन
18.5 से 25 - सामान्य वजन
25 से 29.9 - अधिक वजन
30 से अधिक - मोटापा (अत्यधिक वजन)

अब यदि आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो केवल आपको अपना वजन कम करने की आवश्यकता है। और अगर आपको इसकी आवश्यकता है, तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि वह स्थिति क्या है जिसमें आप पहुंचे हैं। आमतौर पर वजन बढ़ने के दो कारण हैं:
 खाना-पीना: वजन बढ़ने का मुख्य कारण हमारा खाना-पीना है। अगर हमारे भोजन में कैलोरी की मात्रा अधिक है तो वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। अधिक तला-भुना, फास्ट-फूड, देशी घी, कोल्ड-ड्रिंक आदि पीने से शरीर में आवश्यकता से अधिक कैलोरी पैदा होती है, जिसे हम बिना अतिरिक्त प्रयास के नहीं जला सकते हैं और परिणाम हमारे बढ़े हुए वजन में झलकता है। । अगर आप इस बात से अवगत हैं कि आपके शरीर को हर दिन कितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है और अधिक से अधिक खपत होती है, तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

 
 निष्क्रिय होना: यदि आपकी दिनचर्या ऐसी है कि आपको अपने हाथ और पैर हिलाने की जरूरत नहीं है, तो आपका वजन बढ़ना लगभग निश्चित है। विशेष रूप से जो लोग घर पर रहते हैं या दिन भर कुर्सी पर रहते हैं, उन्हें जानबूझकर अपने दैनिक जीवन में कुछ शारीरिक गतिविधियों को शामिल करना चाहिए। जैसे अगर आप लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करते हैं, तो अपनी रुचि का खेल खेलें, जैसे बैडमिंटन, टेबल-टेनिस, आदि। यदि आप ट्रेडमिल या जिम साइकिल का खर्च उठा सकते हैं और नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह काफी फायदेमंद होगा। वैसे, सबसे सस्ता और सरल समाधान हर दिन थोड़ी देर के लिए चलने की आदत है।
लेकिन इसके अलावा भी कई कारणों से आपका वजन बढ़ सकता है। आप अन्य कारणों को यहां देख सकते हैं: वजन बढ़ने के 10 प्रमुख कारण

अब जब आप वजन बढ़ने का कारण जानते हैं, तो इसे खोना या कम करना आपकी इच्छा और ज्ञान पर निर्भर करता है। यहाँ मैं कुछ ऐसे ही TIPS वेट लॉस के बारे में हिंदी में बता रहा हूँ। आशा है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

वजन कम करने के लिए टिप्स


1. धैर्य रखें: याद रखें कि आज आपका वजन दो दिन या दो महीने का उपहार नहीं है। यह आपकी लंबे समय से चली आ रही जीवन शैली का परिणाम है। और अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको निश्चित रूप से धैर्य रखना होगा। बेंजामिन फ्रैंकलिन का कथन - "जिसके पास धैर्य है वह जो चाहे प्राप्त कर सकता है।" हमेशा मुझे प्रेरणा देता है। इसलिए आपको भी तैयार रहना चाहिए कि इस काम में समय लगेगा। हो सकता है कि आपको पहले या दो सप्ताह में अपने वजन में कोई अंतर न दिखाई दे, लेकिन यही वह समय है, जिसमें आपको मजबूत होना है, धैर्य रखना है, साहस रखना है।

 2. अपने प्रयासों पर विश्वास करें: वजन घटाने के लिए आप जो प्रयास कर रहे हैं, उससे अधिक महत्वपूर्ण यह है कि आप किसी और चीज़ पर विश्वास कर रहे हैं। यदि आप एक तरफ दैनिक जिम जा रहे हैं और दूसरी तरफ दोस्तों से कह रहे हैं कि जिम-जिम जाने का कोई फायदा नहीं है, तो आपका अवचेतन मन भी एक ही बात स्वीकार करेगा, और वास्तव में आपको कोई परिणाम नहीं मिलेगा आपके प्रयास। लाऊंगा। खुद से सकारात्मक बातें करना बहुत जरूरी है। आप खुद से कहें, "मैं फिट हो रहा हूं", "मुझे परिणाम मिल रहे हैं", आदि।

 

3. विजुअलाइज़ करें: आप जिस तरह से देखना चाहते हैं, अपने बारे में सोचें। यकीन जानिए कि इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। यदि आप चाहें, तो आप अपने कमरे की दीवार या कंप्यूटर स्क्रीन पर कुछ ऐसी ही फोटो लगा सकते हैं, जैसा आप देखना चाहते हैं। हर दिन अपने आप को इस तरह देखना कि वह चीज़ और भी संभव हो जाए।

4. नाश्ते के बाद, पानी को अपना मुख्य पेय बनाएं: नाश्ते के दौरान, संतरे का रस, चाय, दूध आदि लें, लेकिन उसके बाद पूरे दिन केवल पानी का उपयोग करें। अगर आप कोल्ड ड्रिंक को नहीं छूते हैं, तो भी चाय और कॉफी पर पूरा नियंत्रण रखें। इस तरह आप रोजाना लगभग 200-250 कैलोरी का उपभोग करेंगे।

5. पेडोमीटर का उपयोग करें: यह एक ऐसा उपकरण है जो आपके हर कदम को गिनता है। इसे अपनी बेल्ट में रखें और हर रोज 1000 कदम अतिरिक्त जाने की कोशिश करें। जिन लोगों का वजन अधिक होता है वे आमतौर पर एक दिन में केवल दो से तीन हजार कदम चलते हैं। यदि आप इसमें 2000 और चरण जोड़ते हैं, तो आपका वर्तमान वजन बना रहेगा और यदि आप इससे अधिक भाग लेते हैं तो वजन कम होगा। एक मानक पेडोमीटर की कीमत 1000 से 1500 रुपये तक होती है।

pedometer

6. अपने साथ एक छोटी सी डायरी रखें: जो कुछ भी आप खाते हैं, उसे लिख लें। शोध में पाया गया है कि जो लोग ऐसा करते हैं वे दूसरों की तुलना में 15% कम कैलोरी का उपभोग करते हैं।

7. जानें कि आप कितनी कैलोरी लेते हैं, और इसमें 10% जोड़ते हैं। यदि आपको लगता है कि आप प्रतिदिन 1800 कैलोरी लेते हैं और फिर भी वजन नियंत्रित नहीं होता है, तो आप शायद अपने कैलोरी सेवन हुह का अनुमान लगा रहे हैं। आम तौर पर, यदि आप अपने अनुमान में 10% अधिक जोड़ते हैं, तो आपका अनुमान अधिक सटीक होगा। उदाहरण के लिए:1800 कीपल्स 1800 + 180 = 1980 कैलोरी।

 

8. तीन बार खाने के बजाय 5-6 बार खाएं: दक्षिण अफ्रीका में किए गए एक शोध में, यह पाया गया कि अगर कोई व्यक्ति सुबह, दोपहर, शाम के खाने के बजाय दिन में 5-6 बार भोजन करता है, तो 30% कम कैलोरी ग्रहण करता है । और अगर वह तीन बार जितनी कैलोरी का सेवन करता है, उतनी ही मात्रा में करता है, तो ऐसा करने से शरीर कम इंसुलिन छोड़ता है, जिससे आपका ब्लड शुगर सही रहता है और आपको भूख भी कम लगती है।



9. 45 मिनट पैदल चलें: रोजाना 30 मिनट तक टहलने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा, लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको रोजाना कम से कम 45 मिनट टहलना चाहिए। यदि आप हर दिन ऐसा करते हैं, तो आप अपने भोजन और पेय को बदले बिना एक वर्ष में 15 किलो वजन कम कर सकते हैं। और अगर आप सुबह ताजी हवा में यह काम करते हैं, तो यह कुछ और है। लेकिन इसके लिए आपको सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी होगी।

10. नीले रंग का अधिक प्रयोग करें: नीला रंग भूख को कम करता है। यही कारण है कि अधिकांश रेस्तरां इस रंग का कम उपयोग करते हैं। इसलिए आप खाने में नीली प्लेटों का इस्तेमाल करें, नीले कपड़े पहनें, और मेज पर नीली मेजपोश रखें। इसके विपरीत, लाल, पीले और नारंगी रंग खाने से बचें, वे भूख बढ़ाते हैं।

11. अपने पुराने कपड़ों का दान करें: एक बार जब आपको सही वजन मिल जाए, तो अपने पुराने कपड़े, जो अब आपके लिए ढीले होंगे, किसी को दान कर दें। ऐसा करने के दो फायदे होंगे। एक तो आप कुछ दान करने में खुश होंगे और दूसरा आपके मन में एक बात होगी कि अगर आप फिर से मोटे हो गए तो आपको इतने सारे कपड़े वापस खरीदने पड़ेंगे। यह बात आपको अपना वजन सही रखने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

 

12. खाने के लिए एक छोटी प्लेट का उपयोग करें: अध्ययनों से पता चला है कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने भूखे हैं; यदि आपके सामने कम भोजन है, तो आप कम खाएंगे, और यदि अधिक भोजन रखा जाता है, तो आप अधिक खाएंगे। इसलिए कम भोजन के साथ एक छोटी प्लेट बनाना बेहतर होगा। इसी तरह चाय-कॉफी के लिए भी छोटे कप का इस्तेमाल करें। बार-बार खाना लेने से आपकी कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है, इसलिए जितना खाना खाना है, उसी हिसाब से एक ही बार में लें।

13. जहाँ आप भोजन करते हैं, उसके सामने एक दर्पण रखें: एक अध्ययन में, यह पाया गया कि जो लोग ग्लास के सामने भोजन करते हैं वे कम खाते हैं। शायद खुद को आकार से बाहर देखना उसे याद दिलाता है कि उसके लिए वजन कम करना बहुत महत्वपूर्ण है।

14.Water-rich food: पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के एक शोध में पाया गया है कि पानी से भरपूर भोजन, जैसे कि टमाटर, लौकी, ककड़ी, आदि खाने से आपकी संपूर्ण कैलोरी की खपत कम हो जाती है। इसलिए इनका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। ।

15. कम वसा वाले दूध का उपयोग करें: चाय, कॉफी बनाने के लिए या सिर्फ दूध पीने के लिए स्किम दूध का उपयोग करें, जिसमें कैल्शियम अधिक और कैलोरी कम हो।

घर पर 16.90% खाना खाएं: घर पर ज्यादा से ज्यादा खाना खाएं, और अगर आप घर का बना खाना भी बाहर ले जा सकते हैं, तो इसे लें। बाहर का खाना ज्यादातर हाई-फैट और हाई-कैलोरी होता है। इनसे बचें।

17. धीरे-धीरे खाएं: धीरे-धीरे खाने से आपके दिमाग को पहले से ही पेट भरने का संकेत मिल जाएगा और आप कम खाएंगे।

 

18. जब भी आपको वास्तव में भूख लगे तब खाएं: कई बार हम ऐसे ही खाते हैं। कई लोग आदत, बोरियत या घबराहट के कारण भी खाना शुरू कर देते हैं। अगली बार तभी खाएं जब आपको वास्तव में भूख न हो। यदि आप खाने के लिए कुछ विशिष्ट की तलाश कर रहे हैं, तो यह सिर्फ भूख नहीं है, बल्कि स्वाद को बदलने की बात है, जब आप वास्तव में भूखे होते हैं तो आप जो कुछ भी खाते हैं उसे खाना पसंद करेंगे।

 19. जूस पीने के बजाय फल खाएं: जूस पीने के बजाय फल खाएं, इससे आपको वही फायदे होंगे और फल जूस से ज्यादा आपकी भूख कम करेंगे, इसलिए आप कुल मिलाकर कम खाएंगे।

20. अधिक चलें: जितना अधिक आप चलेंगे, उतनी ही आपकी कैलोरी बर्न होगी। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना, घूमना आपको मदद करेगा। घर पर भी, अपनी छत को दिन में एक या दो बार घुमाने की कोशिश करें। छोटे प्रयास बड़े परिणाम देंगे।

21. सप्ताह में एक दिन कुछ भारी काम करें: हर हफ्ते कुछ भारी काम या गतिविधि करें। जैसे आप अपनी बाइक या कार धोने के बारे में सोच सकते हैं, बच्चों के साथ टहलने के लिए जाने की योजना बना सकते हैं, या अपने पति की मदद करने के लिए घर की सफाई कर सकते हैं।

22. दोपहर से पहले सबसे अधिक कैलोरी का उपभोग करें: अध्ययनों से पता चला है कि आप दिन में जितना अधिक खाएंगे, रात में उतना कम खाएंगे। आप दिन में जितनी अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं, रात को जलने की संभावना बढ़ जाती है। और हैं।

23. नृत्य: जब भी आपको समय मिले, सर्वश्रेष्ठ संगीत के साथ नृत्य करें। ऐसा करने से आपका मनोरंजन होगा और बहुत सारी कैलोरी भी बर्न होगी। अगर आप इसे रूटीन में ला सकते हैं, तो क्या बात है।

24. नींबू और शहद का उपयोग करें: हर सुबह हल्के गुनगुने पानी के साथ नींबू और शहद का सेवन करें। ऐसा करने से आपका वजन कम होगा। यह हमारा उपाय है श्री वी। डी। शर्मा जी ने अपने अनुभव के अनुसार बताया है। ऐसा करके उन्होंने अपना वजन 10 किलो कम कर लिया है। उम्मीद है कि यह आपके लिए भी काम करेगा। मोटापा कम करने के लिए इस पोस्ट में कई और आयुर्वेदिक और घरेलू उपचार दिए गए हैं।

25. दोपहर में खाने से पहले 3 गिलास पानी पिएं। ऐसा करने से आपको भूख कम लगेगी, और अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो भूख से थोड़ा कम खाना आपके लिए फायदेमंद होगा।

अगर आप अपना वजन कम और लू करना चाहते हैंk स्लिम, तो आपको अपनी कुछ आदतों को बदलना होगा। आपके खाने की आदतों को बदलना होगा और बाहर के खाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाना होगा। आपको अधिक मिर्च मसालों वाले भोजन से दूरी बनानी होगी और रोज सुबह आधे घंटे टहलने का नियम बनाना होगा। दरअसल, जब तक हम अपनी जीवनशैली में बदलाव नहीं करेंगे, मोटापा कम करना आसान नहीं है। मोटापा एक ऐसी चीज है जो न केवल हमें बीमारियां देती है बल्कि हमारी सुंदरता को भी बिगाड़ देती है।
अक्सर देखा गया है कि लोग पतली कमर की चाह में नाश्ता करना बंद कर देते हैं। लेकिन यह बिल्कुल नहीं है। हर हाल में नाश्ता करें और ध्यान रखें कि इसमें प्रोटीन भी हो। इसके अलावा, आपको वसा बढ़ाने वाली सब्जियों को छोड़ देना चाहिए। इन सब्जियों से शरीर का ब्लड शुगर बढ़ता है और भूख बढ़ने लगती है। कुछ सब्जियों में बहुत सारा स्टार्च होता है, जिसके कारण शरीर उन्हें पचता है और यह अतिरिक्त शर्करा वसा में बदल जाता है। इसलिए, अगर यह पतला होना है, तो सबसे पहले गोभी की सब्जी छोड़ दें।
 
याद रखें कि वजन कम करने के लिए आपको धैर्य रखना होगा। छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देने से आप इस काम को तेजी से कर पाएंगे। और इस बीच यह मानना ​​बहुत जरूरी है कि आप इस बीच क्या कर रहे हैं

Post a Comment

0 Comments