header ads

सुविधा के तहत लोगों 25 रुपये किलो में प्याज़ मिल रही है. सस्ती प्याज़ के लिए लोग बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं.

सस्ती प्याज़ के लिए लाइन में खड़े-खड़े आदमी की मौत हो गई



प्याज़ की कीमतें आसमान छू रही हैं. सोशल मीडिया पर इससे जुड़े मीम्स बन रहे हैं, संसद में  इस पर बहस चल रही है. वहीं, कुछ कंपनियां अपना बिजनेस चमकाने के लिए प्याज़ को लेकर नए-नए ऑफर्स लेकर आ रही हैं. बीते दिनों, तमिलनाडु की एक मोबाइल शॉप ने ऑफर निकाला कि उनकी दुकान से फोन खरीदने वाले को एक किलो प्याज़ गिफ्ट के रूप में दिया जाएगा.


इसी तरह का ऑफर आंध्र प्रदेश में चल रहा है. वहां का स्टेट मार्केटिंग डिपार्टमेंट लोगों को सीधे किसान से प्याज खरीदने की सुविधा दे रहा है. बाज़ार में जहां प्याज 100 से 180 रुपये किलो में बिक रहा है, वहीं इस सुविधा के तहत लोगों 25 रुपये किलो में प्याज़ मिल रही है. सस्ती प्याज़ के लिए लोग बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं.

इस ऑफर का फायदा उठाने 60 साल के साम्भाय रेड्डी भी पहुंचे. दो घंटे तक लाइन में खड़े रहने के बाद वो अचानक ज़मीन पर गिर पड़े. लोगों ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. डॉक्टरों के मुताबिक, उनकी मौत हार्ट अटैक से हुई है. इसे नैचुरल डेथ मानते हुए पुलिस ने केस दर्ज नहीं किया है.

दूसरी तरफ, तेलुगु देशम पार्टी (TDP) ने आंध्र प्रदेश की विधानसभा में ये मुद्दा उठाने की कोशिश की. लेकिन उन्हें इसकी अनुमति नहीं मिली. TDP चीफ चंद्र बाबू नायडु ने मीडिया से कहा कि सरकार इस घटना पर बोलने से बच रही है. उनका कहना है कि सस्ते प्याज़ के लिए घंटों लाइन में लगने की वजह से साम्भाय रेड्डी की मौत हुई है.
फोन खरीदने पर प्याज फ्री देने लगा, दुकान चल पड़ी


प्याज के दाम इतने बढ़ गए हैं कि लोग स्मार्टफोन खरीदकर मुफ्त में प्याज चाहते हैं.

एक भीषण क्लीशे जोक से शुरू करते हैं.

पहले प्याज काटो तो रोना आता था, अब प्याज खरीदने जाओ तो रोना आ रहा है.

अब एक नया सा जोक ट्राई करते हैं.


कुछ दिन में प्याज इतनी महंगी हो जाएगी कि उसके सिर्फ जोक बनेंगे. 

तो वाकई हाल ये है कि जिस घर में एक बार में एक किलो प्याज खरीदे जाते थे, वहां अब एक पाव में काम चलाना पड़ रहा है. क्योंकि दाम 100 के नीचे ही नहीं आ रहे हैं. देश के किसी हिस्से में एक किलो प्याज 150 रुपए में मिल रही है, तो कहीं 160, तो कहीं 120, तो 130. कुल जमा दाम रुला रहे हैं.


प्याज नहीं इंसान रो रहे हैं, दाम सुनकर

अब इन्हीं ‘प्याज के आंसुओं’ का फायदा उठाने के लिए एक दुकानदार ने एक स्कीम निकाली है. तमिल नाडु के थंजावुर सिटी के पट्टू कोटाई इलाके में STR मोबाइल्स नाम की एक दुकान है. (हाईलाइट कर दिए हैं, गूगल मैप पर खोज के पहुंच न जाना)  दुकान के मालिक ने ऑफर निकाला है कि उसकी दुकान से जो भी स्मार्टफोन खरीदेगा उसे एक किलो प्याज मुफ्त दी जाएगी.


प्याज के लिए ललचाता दुकानदार

‘द हिंदू’ की रिपोर्ट के मुताबिक, दुकान के मालिक का नाम सरवन कुमार है. सरवन ने चार दिन पहले अपनी दुकान के आगे एक बोर्ड लगाया और इस स्कीम के बारे में लिखा. उसके बाद उसकी बिक्री सच में बढ़ गई. सरवन ने बताया,

‘हां, ऑफर की वजह से कस्टमर्स की संख्या सच में बढ़ गई. नॉर्मली मैं एक दिन में तीन से चार मोबाइल फोन बेचा करता था. लेकिन स्कीम लाने के बाद ये संख्या 10 हो गई.’

स्मार्टफोन के साथ छोटी प्याज मिलेगी या बड़ी, ये चुनने का अधिकार भी कस्टमर के पास है.

बताओ, प्याज से मोबाइल की बिक्री बढ़ गई. ऑटो सेक्टर में मंदी की बात चल रही है. किसी रोज़ एक कार के साथ एक डिक्की प्याज मिलने की ख़बर भी आती ही होगी.

Post a Comment

0 Comments