header ads

मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुम्भ और मीन राशिफल फरवरी 2020/ february month rashifal 2020

देखें फरवरी (february month rashifal) 2020 में सभी राशियों का हिंदी राशिफल कैसा रहेगा?

 मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुम्भ और मीन राशिफल फरवरी 2020 february month rashifal 2020. 

february month rashifal 2020


मासिक राशिफल फरवरी 2020

मेष राशि: करियर के लिए फरवरी का महीना धीमी शुरुआत लेकर आएगा। 13 फरवरी के बाद सूर्य देव के गोचर से आपकी अभिलाषाओं को पंख लगेंगे। 8 फरवरी को मंगल का गोचर बिज़नेस के क्षेत्र में काफी अनुकूल रहेगा और आपको लाभ होगा। इस महीने शिक्षा के मामले में आप काफी भाग्यशाली रहेंगे। पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो तो महीने का पूर्वार्ध थोड़ा कमजोर रहेगा, लेकिन उत्तरार्ध सुकून देने वाला समय साबित होगा। आपके माता-पिता का स्वास्थ्य भी इस दौरान उतार चढ़ाव से भरा रहने वाला है। सिंगल लोगों के जीवन में प्यार की दस्तक हो सकती है। फरवरी के दौरान आपके दांपत्य जीवन में ख़ुशियों की बहार छायी रहेगी। बुध की एकादश भाव में स्थिति आपको आर्थिक रूप से इस महीने अच्छा धन लाभ दिला सकती है। वहीं स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से फरवरी का महीना थोड़ा कम अनुकूल है, विशेष कर 8 फरवरी तक।


वार्षिक कुंडली 2020 – पाएं कुंडली आधारित 2020 का भविष्यफल

उपाय- प्रतिदिन अपने मस्तक पर केसर या हल्दी का तिलक लगाएँ और प्रतिदिन ताम्बे के पत्र में कुमकुम मिला कर सूर्य देव को अर्घ्य दें।
वृषभ राशि: फरवरी 2020 करियर के दृष्टिकोण से आपके लिए मिलेजुले अनुभव लेकर आएगा। महीने का पूर्वार्ध थोड़ा सा सतर्क रहने की ओर भी इशारा करता है, वहीं 13 फरवरी से सूर्य देव के राशि परिवर्तन के बाद आपको पदोन्नति के साथ-साथ अधिकार में वृद्धि भी मिल सकती है। 8 फरवरी को मंगल के गोचर के बाद व्यापार के सिलसिले में आपको सोच समझकर चलना होगा। विद्यार्थियों को बुध की दशम भाव में उपस्थिति अच्छा लाभ देगी। इसके अलावा विद्यार्थी को महीने का उत्तरार्ध सफलता प्रदान करेगा, लेकिन पूर्वार्ध थोड़ा कमजोर रह सकता है। फरवरी का महीना आपके पारिवारिक जीवन के लिए काफी अनुकूल रहेगा। लेकिन पिताजी को स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां हो सकती हैं। यह महीना आपके प्रेम जीवन के लिए भी बहुत खास रहेगा। 8 फरवरी तक मंगल का प्रभाव आपके दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ाने का कार्य कर सकता है। 3 फरवरी को शुक्र का गोचर आपको आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में काफी कारगर साबित होंगे। वहीं 29 फरवरी को शुक्र का गोचर आपके खर्चों में वृद्धि करने वाला साबित होगा। इस महीने स्वास्थ्य मुख्य रूप से तो अच्छा ही रहेगा, बस आपको 8 फरवरी को मंगल के गोचर के दौरान कुछ स्वास्थ्य कष्ट हो सकता है।
उपाय- प्रतिदिन माता लक्ष्मी और भगवान श्री हरी विष्णु की उपासना करें और श्री सूक्त तथा विष्णु सहस्रनाम स्रोत का पाठ करें।

मिथुन राशि: करियर की बात की जाए तो इस माह कार्यक्षेत्र में आपका दबदबा कायम रहेगा। लेकिन बीच-बीच में आप लोगों की आलोचना के शिकार भी बन सकते हैं। फरवरी के महीने में मिथुन राशि वाले विद्यार्थी झंडे गाड़ने वाले हैं। आपका पारिवारिक जीवन में परिवारजनों से किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। 13 फरवरी को सूर्य का गोचर आपके भाई बहनों के जीवन में बदलाव लाएगा। महीने की शुरुआत प्रेम के मामलों के लिए काफी खुशनुमा रहेगी। हालाँकि काम में व्यस्तता के चलते आप प्रियतम को कम समय दे पाएंगे। आर्थिक दृष्टिकोण से फरवरी का महीना आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। यदि आपके स्वास्थ्य को देखें तो इस माह ग्रहों की स्थिति आपकी सेहत के लिहाज से अधिक अनुकूल नहीं कही जा सकती।
उपाय- भैरव बाबा की उपासना करें और रास्तों पर मिलने वाले कुत्तों को रोटी और दूध दें। किसी से कोई भी वस्तु मुफ्त में ना लें।

कर्क राशि: फरवरी का महीना आपके करियर के लिए खास रहने वाला है। मकर राशि में शनि की स्थिति आपको कार्यक्षेत्र में काफी मजबूती दिलाएगी। विद्यार्थियों की बात की जाए तो यह माह कई मायनों में अनुकूल रहने की संभावना है। पारिवारिक जीवन में सुख शांति बने रहने के योग हैं। वहीं अगर आपकी लव लाइफ के बारे में बात करें तो महीने का पहला सप्ताह थोड़ा कमजोर रहेगा, लेकिन उसके बाद पूरा महीना ख़ुशियों के पल लेकर आएगा। दांपत्य जीवन में फरवरी का पूर्वार्ध काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। फरवरी के दौरान आपकी आर्थिक स्थिति पर नज़र डालें तो महीने का पहला सप्ताह आर्थिक तौर पर काफी अनुकूल रहेगा। लेकिन इसके बाद दूसरा और तीसरा हफ्ता कुछ हद तक नाज़ुक रहने वाला है। महीने की शुरुआत में ग्रहों की स्थिति के चलते आपको पेट दर्द की समस्या, जोड़ों में दर्द, बुखार, आंखों में परेशानी हो सकती हैं।
उपाय- अपने मस्तक पर केसर अथवा हल्दी का तिलक प्रतिदिन लगाएँ। प्रतिदिन हनुमान जी की प्रतिमा के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाकर श्री हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें।

सिंह राशि: करियर के दृष्टिकोण से फरवरी काफी हद तक अनुकूल रहेगा। कार्यक्षेत्र में महीने की शुरुआत काफी अच्छी रहेगी, लेकिन महीने का उत्तरार्ध अधिक अनुकूल नहीं है। व्यवसाय करने वाले जातकों को अनुकूल परिणाम मिलेंगे। फरवरी का महीना शिक्षा के मामले में उतार-चढ़ाव से भरा रहने की पूरी संभावना है। पारिवारिक दृष्टिकोण से देखें तो यह महीना अनुकूलता लिए हुए दिखाई दे रहा है। लेकिन मंगल की उपस्थिति के कारण माताजी का स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता है, और परिवार में हल्की-फुल्की तनातनी हो सकती है। फरवरी के दौरान आपकी लव लाइफ उतार-चढ़ाव रहेगी। यदि आप विवाहित हैं तो महीने की शुरूआत में अनुकूल रहेगी। अगर आपकी आर्थिक स्थिति पर नजर डाली जाए, तो 8 फरवरी को मंगल का गोचर आपको व्यापार में अच्छे परिणाम दिलाएगा। फरवरी में आपका स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता है।
उपाय- भगवान सूर्य नारायण को तांबे के पात्र में अर्घ्य देकर प्रतिदिन उनकी उपासना करें। साथ ही हनुमानजी की भी उपासना करें।

कन्या राशि: करियर के दृष्टिकोण से फरवरी महीने का पूर्वार्ध थोड़ा कमजोर रह सकता है, लेकिन उत्तरार्ध में स्थिति आपके पक्ष में आ जाएंगी। आपके पारिवारिक जीवन के लिए स्थिति कभी धूप तो कभी छांव जैसी रहेगी। प्रेमी युगल के लिए फरवरी का महीना काफी उतार-चढ़ाव वाला रह सकता है। आप दोनों के बीच पर वजह भी कई बार स्थिति इतनी खराब हो सकती है कि आपका रिश्ता टूटने के कगार पर पहुंच जाएगा। शादीशुदा जातकों के लिए महीने की शुरुआत थोड़ी कमजोर रहेगी, लेकिन जैसे-जैसे महीने का पहला सप्ताह खत्म होगा, आपके दांपत्य जीवन में बहार आ जाएगी। फरवरी के दौरान आपको व्यापार में अनुकूल परिस्थितियां मिलने वाली हैं। महीने के उत्तरार्ध में खर्चों में वृद्धि होगी। ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति के अनुसार यह कहा जा सकता है कि इस महीने आपको स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं ।
उपाय- छोटी बहन, बुआ या मौसी को हरे रंग के कपड़े या हरे रंग की चूड़ियां बुधवार के दिन भेंट करें। भाग्य को मजबूत बनाने के लिए शुक्र यंत्र की स्थापना करें।

तुला राशि: कार्यक्षेत्र के लिए फरवरी महीने का पूर्वार्ध कमजोर रहने की संभावना है, लेकिन महीने का उत्तरार्ध अपेक्षाकृत अधिक अनुकूल रहेगा। शिक्षा के मामले में इस महीने तुला राशि के जातक काफी भाग्यवान रहेंगे और उन्हें अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपके पारिवारिक जीवन के लिए यह महीना उथल पुथल भरा रहने वाला है। परिवार में माता-पिता को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। प्रेमियों के लिए महीने के शुरुआत के तीनों सप्ताह काफी अनुकूल रहेंगे, लेकिन अंतिम सप्ताह अधिक अनुकूलता लिए नहीं है, इसलिए इस दौरान थोड़ी सावधानी बरतें। यदि आप शादीशुदा हैं, तो आपके वैवाहिक जीवन के लिए फरवरी का शुरुआती सप्ताह अधिक अनुकूल नहीं रहेगा, क्योंकि आपके जीवनसाथी को शारीरिक समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। फरवरी का महीना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अनुकूल रहने की संभावना है।
उपाय- शुक्रवार के दिन ही माता दुर्गा को लाल पुष्प अर्पित करें और मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर लाल रंग का झंडा लगाएँ।

वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि वालों को मार्च महीने के पूर्वार्ध में अनुकूल परिणाम प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, वहीं महीने का उत्तरार्ध आपके लिए काफी अनुकूल रहेगा। साल 2020 में फरवरी में विद्यार्थियों को मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। फरवरी की शुरुआत में पारिवारिक जीवन आपका काफी अनुकूल रहेगा। लेकिन महीने का पूर्वार्ध आपके भाई-बहनों के लिए ज़्यादा अनुकूल नहीं है। वहीं दूसरे और तीसरे सप्ताह में माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर कुछ परेशानियां हो सकती हैं। प्रेमी जोड़ियों के लिए फरवरी का महीना काफी अच्छा रहने वाला है। लेकिन शादीशुदा जातकों के लिए यह महीना अधिक अनुकूल नहीं है। फरवरी आर्थिक मामलों में आपके लिए अनुकूल महीना साबित हो सकता है। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से फरवरी 2020 आपके लिए सामान्य रहने वाला है, किसी बड़ी बीमारी की आशंका दिखाई नहीं देती।
उपाय- भगवान विष्णु की उपासना करें और उन्हें लाल चंदन अर्पित करें।

धनु राशि: फरवरी का महीना आपके करियर को मजबूती दे सकता है। आपका व्यापार भी इस माह में चमक उठेगा। विद्यार्थियों के लिए यह महीना अच्छा रहने वाला है और आपको शिक्षा में अच्छे परिणाम मिलेंगे। फरवरी के दौरान पारिवारिक जीवन पर नजर डाली जाए तो, परिवार में कलहपूर्ण स्थितियाँ बन सकती हैं और माता जी का स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है। महीने की शुरुआत में आपका प्रियतम आपसे कुछ समय के लिए दूर रह हो सकता है। वहीं शादीशुदा जातकों के दांपत्य जीवन में भी कुछ चुनौतियाँ आ सकती हैं। फरवरी का महीना आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएगा। आपकी राशि में केतु की उपस्थिति आपको इस माह स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं दे सकती है।
उपाय- प्रत्येक बृहस्पतिवार को पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाएं।

मकर राशि: महीने की शुरुआत में कार्यस्थल पर आपको किसी झूठे इल्जाम में फँसाया जा सकता है। यदि आप व्यापार करते हैं तो, व्यापार के मामले में आपके लिए समय अच्छा रहने वाला है। फरवरी के महीने की शुरुआत में कुछ दिन विद्यार्थियों को पढ़ाई में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन उसके बाद पूरा महीना बेहतरीन रहने वाला है। यदि पारिवारिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो भी यह महीना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा, परिवार में शुभ मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है। प्यार के मामले में महीने के शुरुआती कुछ दिनों में प्रेम जीवन थोड़ा थोड़ा बोझिल सा लगेगा, लेकिन जैसे ही मंगल राशि बदलेगा, आपकी प्यार की भावनाएं गति पकड़ेंगी। जो लोग विवाहित हैं, उनका दांपत्य जीवन चुनौतियों से भरा रहने की संभावना है। फरवरी के माह में आप की स्थिति आर्थिक तौर पर काफी हद तक मजबूत रहेगी। वहीं अगर स्वास्थ की बात करें तो महीने की शुरुआत में आपको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें मुख्य रूप से हड्डियों या दाँतों से संबंधित रोग, बुखार, वायु रोग, गैस्ट्रिक, एसिडिटी और जोड़ों का दर्द शामिल है।
उपाय- महाराज दशरथ कृत नील शनि स्तोत्र का पाठ करें और रात में दूध का सेवन ना करें।

कुम्भ राशि: फरवरी की शुरुआत अपने करियर के लिए काफी अनुकूल रहेगी और आप अपने कार्यस्थल पर मजबूत स्थिति में रहेंगे। यदि आप व्यापार करते हैं तो, फरवरी महीने का पूर्वार्ध अधिक अनुकूल नहीं है। हालांकि महीने का पूर्वार्ध सही रहेगा। छात्रों को महीने के उत्तरार्ध में अनुकूल परिणाम मिल सकते हैं। पारिवारिक जीवन के लिए महीने का पूर्वार्ध अधिक अनुकूल नहीं है, इस दौरान परिवार में तनातनी का माहौल रह सकता है और माता-पिता का स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। यदि आपकी लव लाइफ पर नजर डाली जाए तो आप इस माह प्यार में अधिक उतावला दिखाएंगे। आपकी आर्थिक स्थिति इस महीने की शुरुआत में थोड़ी प्रभावित हो सकती है और आपके खर्चों में वृद्धि देखने को मिलेगी। आपका स्वास्थ्य फरवरी के महीने में कुछ कमजोर होने की संभावना है।
उपाय- शनिदेव की आराधना करें और उनके बीज मंत्र ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नमः का जाप करें। शनिवार की शाम को पीपल वृक्ष के नीचे सरसों के तेल अथवा तिल के तेल का दीपक जलाएं और वृक्ष की परिक्रमा करें।

मीन राशि: यदि इस महीने मीन राशि वालों के करियर पर नजर डाली जाए तो, आपको कार्यक्षेत्र में थोड़ी परेशानी हो सकती है। यदि आप व्यापार करते हैं तो, समय अधिक अनुकूल नहीं हैं, क्योंकि आपके खर्चे अधिक होंगे और आमदनी थोड़ी कम प्राप्त होगी। विद्यार्थियों के लिए सूर्य और शनि का मिश्रित प्रभाव अल्प समय के लिए शिक्षा में कुछ व्यवधान लेकर आएगा। यह महीना पारिवारिक जीवन के लिहाज से अच्छा रहेगा, लेकिन आपको काम की व्यस्तता के चलते घर पर समय बिताने का मौका नहीं मिलेगा। मार्च का महीना प्रेमी युगल के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है, प्रियतम का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। यदि विवाहित जातकों की बात करें तो, सप्ताह के शुरुआती कुछ दिन थोड़े कमजोर रह सकते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी फरवरी का महीना पहले के मुकाबले अच्छा रहेगा। ग्रहों के गोचर की वजह से आपकी आर्थिक स्थिति उतार-चढ़ाव से भरपूर रहने वाली है। फरवरी में आपको थोड़ी स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं।
उपाय- इस महीने आपको अपने मस्तक पर प्रतिदिन केसर का तिलक लगाना चाहिए। आपको हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए और मंगलवार के दिन उन्हें चोला चढ़ाना चाहिए।

महीने के अनुसार पढ़ें पूरे साल 2020 का राशिफल

राशिनुसार वार्षिक राशिफल 2020 पढ़ने के लिये अपनी राशि पर क्लिक करें।



मेष राशि फरवरी 2020 का राशिफल

february month rashifal
मॉस में व्यवसाय उन्नति की ओर अग्रसर है, धन का लाभ अच्छा होगा और खर्च भी अधिक बना रहेगा। मनोकामनाएं पूर्ण होंगी। धर्म की वृद्धि होंगी, महीने में चोरी होने का डर है, भाइयो और मित्रो से रिश्ते बिगड़ सकते हैं।

वृष राशि फरवरी 2020 का राशिफल


स्वजनों से वाद-विवाद हो सकता है, क्रोध और उत्तेजना से कार्य बिगड़ सकता है। उद्योग ठीक चलेगा, उत्साह और उमंग बढ़ेगी, किसी बाहरी व्यक्ति से वाद विवाद हो सकता है, नौकरी पर ध्यान देना आवश्यक है, असावधानी से हानि संभव है। यात्रा सावधानी से करें।

मिथुन राशि फरवरी 2020 का राशिफल


मॉस आरम्भ में अकारण धन और पुण्य की हानि हो सकती है, स्वास्थ्य में बाधा रोग, शोक, मानसिक अशांति एवं धन की कमी से दुखी होंगे। द्रव्य लाभ, इष्ट मित्र समागम, आरोग्य एवं आनंद की प्राप्ति होगी।

कर्क राशि फरवरी 2020 का राशिफल


मॉस में श्रेष्ठ लोगो का समागम, धन-धान्य के संचय में रूचि बढ़ेगी, अपने पुरुषार्थ से उद्योग धंधा सफल होगा, शारीरिक अस्वस्थता, श्रम की अधिकता एवं वाहन कष्ट होगा।



सिंह राशि फरवरी 2020 का राशिफल


कारोबार में उन्नति का योग बना है, किसी पुराने मित्र का समागम होगा। माता – पिता से सम्बन्ध सुधर जायेंगे, पारिवारिक मतभेद समाप्त होगा। शत्रु हार मानेगा और यात्रा से लाभ होगा।

कन्या राशि फरवरी 2020 का राशिफल


कार्य व्यवहार उत्तम बना रहेगा, धन का लाभ होगा, शत्रु दब जायेगा, यात्रा में निराशा हाथ लगेगी।

तुला राशि फरवरी 2020 का राशिफल


व्यापारिक उन्नति होगी, धन का भी लाभ होगा, समाज में मान और ओहदा बढ़ेगा, मित्रो से मिलाप होगा, स्त्री सुख प्राप्त होगा, यात्रा के योग बने है, मुख विकार व शरीर से कष्ट होगा।

वृश्चिक राशि फरवरी 2020 का राशिफल


कारोबार में लाभ होगा, किन्तु आय की अपेक्षा व्यय अधिक बना रहेगा, समाज में सफलता मिलेगी, शत्रु पराजित होगा, यात्रा करनी पड़ सकती है। बुद्धि मलिन रहेगी, कंठ सम्बंधित विकार से कष्ट मिलेगा, स्त्री के नरम स्वास्थ्य से मन चिंता ग्रस्त रहेगा।

धनु राशि फरवरी 2020 का राशिफल


आमदनी की कमी से मन चिंतित रहेगा, व्यापारिक यात्रा संतोषजनक होगी, मानसिक उलझनों का निवारण होगा, स्त्री -संतान का स्नेह प्रेम मिलेगा।

मकर राशि फरवरी 2020 का राशिफल


परिश्रम से अभीष्ट लाभ होगा, व्यवसाय में सामान्य प्रगति होगी, यात्रा में सफलता मिलेगी, द्रव्य लाभ होगा। स्त्री एवं संतान से सम्बन्ध मनोकुल रहेगा। चित्त प्रसन्न होगा। रोग-ऋण एवं रिपु बाधा से मन दुखी रहेगा।

कुम्भ राशि फरवरी 2020 का राशिफल


मंगलोत्सव व्यवसाय में प्रगति, आर्थिक स्थिति में उतार चढाव रहेगा। शरीर में थकावट महसूस करेंगे, घर-गृहस्थी की समस्या दूर होगी, जटिल समस्याओ का समाधान करना होगा।

मीन राशि फरवरी 2020 का राशिफल


कार्य-व्यवहार मध्यम रहेगा तथा आय-व्यय सम रहेगा, झगड़ो में विजय मिलेगी, मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, मित्रों से बिगाड़ होगा, चिकित्सिक से भय मिलेगा। शरीर अस्वस्थ रहेगा, आशाओं में निराशा हाथ लगेगी। यात्रा के कार्य नहीं बनेंगे।


मासिक राशिफल, फरवरी 2020: कन्या, वृश्चिक, मकर और मीन वालों के बढ़ेंगे कष्ट, जानिए बाकियों का हाल - मासिक राशिफल फरवरी 2020:

 कर्क वालों के लिए फरवरी का महीना करियर के लिए खास रहने वाला है। मकर राशि में शनि की स्थिति आपको कार्यक्षेत्र में काफी मजबूती दिलाएगी। विद्यार्थियों की बात की जाए तो यह माह कई मायनों में अनुकूल रहने की संभावना है। जानिए बाकियों के लिए कैसा रहने वाला है फरवरी माह...मासिक राशिफल, फरवरी 2020: कन्या, वृश्चिक, मकर और मीन वालों के बढ़ेंगे कष्ट, जानिए बाकियों का हाल , मासिक राशिफल फरवरी 2020: कर्क वालों के लिए फरवरी का महीना करियर के लिए खास रहने वाला है। मकर राशि में शनि की स्थिति आपको कार्यक्षेत्र में काफी मजबूती दिलाएगी। विद्यार्थियों की बात की जाए तो यह माह कई मायनों में अनुकूल रहने की संभावना है।


 जानिए बाकियों के लिए कैसा रहने वाला है फरवरी माह.. "जानिए फरवरी का महीना किस राशि के लिए कैसा रहेगा, भाग्य में वृद्धि के लिए करें ये उपाय" मासिक राशिफल फरवरी 2020: कर्क वालों के लिए फरवरी का महीना करियर के लिए खास रहने वाला है। मकर राशि में शनि की स्थिति आपको कार्यक्षेत्र में काफी मजबूती दिलाएगी। विद्यार्थियों की बात की जाए तो यह माह कई मायनों में अनुकूल रहने की संभावना है। जानिए बाकियों के लिए कैसा रहने वाला है फरवरी माह... मासिक राशिफल फरवरी 2020: कर्क वालों के लिए फरवरी का महीना करियर के लिए खास रहने वाला है। मकर राशि में शनि की स्थिति आपको कार्यक्षेत्र में काफी मजबूती दिलाएगी। विद्यार्थियों की बात की जाए तो यह माह कई मायनों में अनुकूल रहने की संभावना है। 

मेष राशि: करियर के लिए फरवरी का महीना धीमी शुरुआत लेकर आएगा। 13 फरवरी के बाद सूर्य देव के गोचर से आपकी अभिलाषाओं को पंख लगेंगे। 8 फरवरी को मंगल का गोचर बिज़नेस के क्षेत्र में काफी अनुकूल रहेगा और आपको लाभ होगा। इस महीने शिक्षा के मामले में आप काफी भाग्यशाली रहेंगे। पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो तो महीने का पूर्वार्ध थोड़ा कमजोर रहेगा, लेकिन उत्तरार्ध सुकून देने वाला समय साबित होगा। आपके माता-पिता का स्वास्थ्य भी इस दौरान उतार चढ़ाव से भरा रहने वाला है। सिंगल लोगों के जीवन में प्यार की दस्तक हो सकती है। फरवरी के दौरान आपके दांपत्य जीवन में ख़ुशियों की बहार छायी रहेगी। बुध की एकादश भाव में स्थिति आपको आर्थिक रूप से इस महीने अच्छा धन लाभ दिला सकती है। वहीं स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से फरवरी का महीना थोड़ा कम अनुकूल है, विशेष कर 8 फरवरी तक। प्रतिदिन अपने मस्तक पर केसर या हल्दी का तिलक लगाएँ और प्रतिदिन ताम्बे के पत्र में कुमकुम मिला कर सूर्य देव को अर्घ्य दें।

मासिक राशिफल, दिसंबर 2020: वृष, मिथुन और कर्क वालों के लिए दिसंबर माह रहेगा तनाव भरा, जानिए बाकियों के लिए क्या मिल रहे फरवरी 2020 करियर के दृष्टिकोण से आपके लिए मिलेजुले अनुभव लेकर आएगा। महीने का पूर्वार्ध थोड़ा सा सतर्क रहने की ओर भी इशारा करता है, वहीं 13 फरवरी से सूर्य देव के राशि परिवर्तन के बाद आपको पदोन्नति के साथ-साथ अधिकार में वृद्धि भी मिल सकती है। 8 फरवरी को मंगल के गोचर के बाद व्यापार के सिलसिले में आपको सोच समझकर चलना होगा। विद्यार्थियों को बुध की दशम भाव में उपस्थिति अच्छा लाभ देगी। इसके अलावा विद्यार्थी को महीने का उत्तरार्ध सफलता प्रदान करेगा, लेकिन पूर्वार्ध थोड़ा कमजोर रह सकता है। फरवरी का महीना आपके पारिवारिक जीवन के लिए काफी अनुकूल रहेगा। लेकिन पिताजी को स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां हो सकती हैं। यह महीना आपके प्रेम जीवन के लिए भी बहुत खास रहेगा। 8 फरवरी तक मंगल का प्रभाव आपके दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ाने का कार्य कर सकता है। 3 फरवरी को शुक्र का गोचर आपको आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में काफी कारगर साबित होंगे। वहीं 29 फरवरी को शुक्र का गोचर आपके खर्चों में वृद्धि करने वाला साबित होगा। इस महीने स्वास्थ्य मुख्य रूप से तो अच्छा ही रहेगा, बस आपको 8 फरवरी को मंगल के गोचर के दौरान कुछ स्वास्थ्य कष्ट हो सकता है। उपाय- प्रतिदिन माता लक्ष्मी और भगवान श्री हरी विष्णु की उपासना करें और श्री सूक्त तथा विष्णु सहस्रनाम स्रोत का पाठ करें। 

मिथुन राशि:करियर की बात की जाए तो इस माह कार्यक्षेत्र में आपका दबदबा कायम रहेगा। लेकिन बीच-बीच में आप लोगों की आलोचना के शिकार भी बन सकते हैं। फरवरी के महीने में मिथुन राशि वाले विद्यार्थी झंडे गाड़ने वाले हैं। आपका पारिवारिक जीवन में परिवारजनों से किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। 13 फरवरी को सूर्य का गोचर आपके भाई बहनों के जीवन में बदलाव लाएगा। महीने की शुरुआत प्रेम के मामलों के लिए काफी खुशनुमा रहेगी। हालाँकि काम में व्यस्तता के चलते आप प्रियतम को कम समय दे पाएंगे। आर्थिक दृष्टिकोण से फरवरी का महीना आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। यदि आपके स्वास्थ्य को देखें तो इस माह ग्रहों की स्थिति आपकी सेहत के लिहाज से अधिक अनुकूल नहीं कही जा सकती भैरव बाबा की उपासना करें और रास्तों पर मिलने वाले कुत्तों को रोटी और दूध दें। किसी से कोई भी वस्तु मुफ्त में ना लें।


 कर्क राशि: फरवरी का महीना आपके करियर के लिए खास रहने वाला है। मकर राशि में शनि की स्थिति आपको कार्यक्षेत्र में काफी मजबूती दिलाएगी। विद्यार्थियों की बात की जाए तो यह माह कई मायनों में अनुकूल रहने की संभावना है। पारिवारिक जीवन में सुख शांति बने रहने के योग हैं। वहीं अगर आपकी लव लाइफ के बारे में बात करें तो महीने का पहला सप्ताह थोड़ा कमजोर रहेगा, लेकिन उसके बाद पूरा महीना ख़ुशियों के पल लेकर आएगा। दांपत्य जीवन में फरवरी का पूर्वार्ध काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। फरवरी के दौरान आपकी आर्थिक स्थिति पर नज़र डालें तो महीने का पहला सप्ताह आर्थिक तौर पर काफी अनुकूल रहेगा। लेकिन इसके बाद दूसरा और तीसरा हफ्ता कुछ हद तक नाज़ुक रहने वाला है। महीने की शुरुआत में ग्रहों की स्थिति के चलते आपको पेट दर्द की समस्या, जोड़ों में दर्द, बुखार, आंखों में परेशानी हो सकती हैं। उपाय अपने मस्तक पर केसर अथवा हल्दी का तिलक प्रतिदिन लगाएँ। प्रतिदिन हनुमान जी की प्रतिमा के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाकर श्री हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें। सिंह राशि: करियर के दृष्टिकोण से फरवरी काफी हद तक अनुकूल रहेगा। कार्यक्षेत्र में महीने की शुरुआत काफी अच्छी रहेगी, लेकिन महीने का उत्तरार्ध अधिक अनुकूल नहीं है। व्यवसाय करने वाले जातकों को अनुकूल परिणाम मिलेंगे। फरवरी का महीना शिक्षा के मामले में उतार-चढ़ाव से भरा रहने की पूरी संभावना है। पारिवारिक दृष्टिकोण से देखें तो यह महीना अनुकूलता लिए हुए दिखाई दे रहा है। लेकिन मंगल की उपस्थिति के कारण माताजी का स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता है, और परिवार में हल्की-फुल्की तनातनी हो सकती है। फरवरी के दौरान आपकी लव लाइफ उतार-चढ़ाव रहेगी। यदि आप विवाहित हैं तो महीने की शुरूआत में अनुकूल रहेगी। अगर आपकी आर्थिक स्थिति पर नजर डाली जाए, तो 8 फरवरी को मंगल का गोचर आपको व्यापार में अच्छे परिणाम दिलाएगा। फरवरी में आपका स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता है। उपाय- भगवान सूर्य नारायण को तांबे के पात्र में अर्घ्य देकर प्रतिदिन उनकी उपासना करें। साथ ही हनुमानजी की भी उपासना करें।


 कन्या राशि: करियर के दृष्टिकोण से फरवरी महीने का पूर्वार्ध थोड़ा कमजोर रह सकता है, लेकिन उत्तरार्ध में स्थिति आपके पक्ष में आ जाएंगी। आपके पारिवारिक जीवन के लिए स्थिति कभी धूप तो कभी छांव जैसी रहेगी। प्रेमी युगल के लिए फरवरी का महीना काफी उतार-चढ़ाव वाला रह सकता है। आप दोनों के बीच पर वजह भी कई बार स्थिति इतनी खराब हो सकती है कि आपका रिश्ता टूटने के कगार पर पहुंच जाएगा। शादीशुदा जातकों के लिए महीने की शुरुआत थोड़ी कमजोर रहेगी, लेकिन जैसे-जैसे महीने का पहला सप्ताह खत्म होगा, आपके दांपत्य जीवन में बहार आ जाएगी। फरवरी के दौरान आपको व्यापार में अनुकूल परिस्थितियां मिलने वाली हैं। महीने के उत्तरार्ध में खर्चों में वृद्धि होगी। ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति के अनुसार यह कहा जा सकता है कि इस महीने आपको स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं । उपाय- छोटी बहन, बुआ या मौसी को हरे रंग के कपड़े या हरे रंग की चूड़ियां बुधवार के दिन भेंट करें। भाग्य को मजबूत बनाने के लिए शुक्र यंत्र की स्थापना करें। 


तुला राशि: कार्यक्षेत्र के लिए फरवरी महीने का पूर्वार्ध कमजोर रहने की संभावना है, लेकिन महीने का उत्तरार्ध अपेक्षाकृत अधिक अनुकूल रहेगा। शिक्षा के मामले में इस महीने तुला राशि के जातक काफी भाग्यवान रहेंगे और उन्हें अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपके पारिवारिक जीवन के लिए यह महीना उथल पुथल भरा रहने वाला है। परिवार में माता-पिता को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। प्रेमियों के लिए महीने के शुरुआत के तीनों सप्ताह काफी अनुकूल रहेंगे, लेकिन अंतिम सप्ताह अधिक अनुकूलता लिए नहीं है, इसलिए इस दौरान थोड़ी सावधानी बरतें। यदि आप शादीशुदा हैं, तो आपके वैवाहिक जीवन के लिए फरवरी का शुरुआती सप्ताह अधिक अनुकूल नहीं रहेगा, क्योंकि आपके जीवनसाथी को शारीरिक समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। फरवरी का महीना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अनुकूल रहने की संभावना है। उपाय- शुक्रवार के दिन ही माता दुर्गा को लाल पुष्प अर्पित करें और मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर लाल रंग का झंडा लगाएँ।


 वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि वालों को मार्च महीने के पूर्वार्ध में अनुकूल परिणाम प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, वहीं महीने का उत्तरार्ध आपके लिए काफी अनुकूल रहेगा। साल 2020 में फरवरी में विद्यार्थियों को मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। फरवरी की शुरुआत में पारिवारिक जीवन आपका काफी अनुकूल रहेगा। लेकिन महीने का पूर्वार्ध आपके भाई-बहनों के लिए ज़्यादा अनुकूल नहीं है। वहीं दूसरे और तीसरे सप्ताह में माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर कुछ परेशानियां हो सकती हैं। प्रेमी जोड़ियों के लिए फरवरी का महीना काफी अच्छा रहने वाला है। लेकिन शादीशुदा जातकों के लिए यह महीना अधिक अनुकूल नहीं है। फरवरी आर्थिक मामलों में आपके लिए अनुकूल महीना साबित हो सकता है। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से फरवरी 2020 आपके लिए सामान्य रहने वाला है, किसी बड़ी बीमारी की आशंका दिखाई नहीं देती। उपाय- भगवान विष्णु की उपासना करें और उन्हें लाल चंदन अर्पित करें।


 धनु राशि: फरवरी का महीना आपके करियर को मजबूती दे सकता है। आपका व्यापार भी इस माह में चमक उठेगा। विद्यार्थियों के लिए यह महीना अच्छा रहने वाला है और आपको शिक्षा में अच्छे परिणाम मिलेंगे। फरवरी के दौरान पारिवारिक जीवन पर नजर डाली जाए तो, परिवार में कलहपूर्ण स्थितियाँ बन सकती हैं और माता जी का स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है। महीने की शुरुआत में आपका प्रियतम आपसे कुछ समय के लिए दूर रह हो सकता है। वहीं शादीशुदा जातकों के दांपत्य जीवन में भी कुछ चुनौतियाँ आ सकती हैं। फरवरी का महीना आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएगा। आपकी राशि में केतु की उपस्थिति आपको इस माह स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं दे सकती है। उपाय-प्रत्येक बृहस्पतिवार को पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाएं।



 मकर राशि: महीने की शुरुआत में कार्यस्थल पर आपको किसी झूठे इल्जाम में फँसाया जा सकता है। यदि आप व्यापार करते हैं तो, व्यापार के मामले में आपके लिए समय अच्छा रहने वाला है। फरवरी के महीने की शुरुआत में कुछ दिन विद्यार्थियों को पढ़ाई में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन उसके बाद पूरा महीना बेहतरीन रहने वाला है। यदि पारिवारिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो भी यह महीना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा, परिवार में शुभ मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है। प्यार के मामले में महीने के शुरुआती कुछ दिनों में प्रेम जीवन थोड़ा थोड़ा बोझिल सा लगेगा, लेकिन जैसे ही मंगल राशि बदलेगा, आपकी प्यार की भावनाएं गति पकड़ेंगी। जो लोग विवाहित हैं, उनका दांपत्य जीवन चुनौतियों से भरा रहने की संभावना है। फरवरी के माह में आप की स्थिति आर्थिक तौर पर काफी हद तक मजबूत रहेगी। वहीं अगर स्वास्थ की बात करें तो महीने की शुरुआत में आपको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें मुख्य रूप से हड्डियों या दाँतों से संबंधित रोग, बुखार, वायु रोग, गैस्ट्रिक, एसिडिटी और जोड़ों का दर्द शामिल है। उपाय-महाराज दशरथ कृत नील शनि स्तोत्र का पाठ करें और रात में दूध का सेवन ना करें।


Post a Comment

0 Comments