header ads

shakira biograhy know all about shakira in hindi

Shakira age, Shakira income Salary, Income, Net Worth, shakira children, shakira family, shakira husband, shakira 2019, shakira facts, shakira nationality, shakira parents 

QUICK FACTS

NAME
Shakira

BIRTHDATE
February 2, 1977 (age 43)

PLACE OF BIRTH
Barranquilla, Colombia

AKA
Shakira Ripoll
Shakira

FULL NAME
Shakira Isabel Mebarak Ripoll

ZODIAC SIGN
Aquarius

Know all about shakira in hindi

कोलंबिया के बैरेंक्विला में जन्मे और पले-बढ़े शकीरा एक बेहद लोकप्रिय कोलंबियाई पॉप गायक हैं, जो "जब भी, जहाँ भी" और "हिप्स डोंट लाइ" जैसी हिट फिल्मों के लिए जाने जाते हैं।

shakira age, shakira income Salary, Income, Net Worth, shakira children, shakira family, shakira husband, shakira 2019, shakira facts, shakira nationality, shakira parents


शकीरा कौन है?

शकीरा एक बेहद सफल कोलंबियाई पॉप गायक और डांसर हैं और उन्होंने कई ग्रैमी, लैटिन ग्रैमी और अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड जीते हैं। "जब भी, जहाँ भी" और "हिप्स डोंट लाइ" जैसी हिट फिल्मों के लिए जाना जाता है, शकीरा दुनिया भर में बेचे गए 70 मिलियन से अधिक एल्बमों के अनुमान के साथ, अब तक की सबसे अधिक बिकने वाली कोलम्बियाई कलाकार है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने लोकप्रिय गायन-प्रतियोगिता शो द वॉयस में एक न्यायाधीश के रूप में काम किया है।

शुरुआती ज़िंदगी और पेशा

शकीरा इसाबेल मेबारक रिपोल का जन्म 2 फरवरी 1977 को बैरेंक्विला, कोलंबिया में हुआ था। एक लेबनानी पिता और कोलंबियाई माँ के साथ, शकीरा अपने संगीत में लातीनी और अरबी विरासत दोनों का सम्मान करती है। उसने 8 साल की उम्र में अपना पहला गीत लिखा और 13 में अपना पहला रिकॉर्ड सौदा किया।

निर्णायक: 'पीज़ डेस्क्लेज़ोस'

अपने पहले दो एल्बमों के फ्लॉप होने के बाद, शकीरा ने अपने तीसरे एल्बम की बागडोर संभाली, जो इसके निर्माण के हर पहलू में शामिल था। 1996 में रिलीज़ हुई, पीज़ डेस्कलज़ोस, जिसका अर्थ है "नंगे पैर," 3 मिलियन से अधिक प्रतियां बेची गईं। एल्बम में उसकी ट्रेडमार्क ध्वनि, लैटिन, रॉक और अरबी संगीत शैलियों का मिश्रण था। उसका अनुवर्ती रिकॉर्ड, डोंडे एस्टन लॉस लैड्रोनेस? (1998), जो "चोर कहां हैं?" के रूप में अनुवाद करता है, बिलबोर्ड के लैटिन चार्ट में सबसे ऊपर पहुंच गया। लंबे समय के बाद, शकीरा ने अपना पहला ग्रैमी पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ लैटिन पॉप एल्बम) शकीरा के लिए जीता: एमटीवी अनप्लग्ड (2000)।

अपने एल्बम की सफलता के साथ, शकीरा स्पेनिश-भाषा के बाजारों में एक संगीत सुपरस्टार बन गई, जो अपने मजबूत स्वर और अविश्वसनीय हिप-हिलिंग बेली डांस मूव्स के लिए जानी जाती है।

अंतर्राष्ट्रीय स्टारडम: 'लॉन्ड्री सेवा'

शेष दुनिया में बहुत लोकप्रिय होने के बावजूद, शकीरा ने अभी तक अमेरिका के पॉप चार्ट पर एक बड़ा रिकॉर्ड हासिल नहीं किया था। अपने अमेरिकी प्रशंसक आधार को बढ़ाने के प्रयास में, 1997 में, 20 साल की उम्र में, गायिका अपने परिवार के साथ मियामी, फ्लोरिडा चली गई और खुद को अंग्रेजी में गीत लिखना सिखाया। वहां, उसने ग्लोरिया एस्टेफन की एमिलियो एस्टेफन और अपने प्रबंधक और निर्माता के रूप में अभिनय करने के लिए मियामी साउंड मशीन प्रसिद्धि प्राप्त की।

2001 में, शकीरा ने अपना पहला अंग्रेजी-भाषा का एल्बम, लॉन्ड्री सेवा जारी किया, जिसने जल्दी ही अमेरिका में वह सफलता हासिल की जिसका वह इंतजार कर रही थी। यह एल्बम अपनी रिलीज़ के पहले सप्ताह में 200,000 से अधिक प्रतियाँ बेचकर चार्ट पर नंबर 3 पर पहुँच गया। लॉन्ड्री सेवा की बड़ी हिट्स में "जब भी, जहाँ भी" और "अपने कपड़े उतारे।"

'मुखीय स्थिरीकरण'
शकीरा 2005 में दो बार एल्बम चार्ट के शीर्ष 10 में लौटी। उसने स्पेनिश-भाषा फिजाकियोन ओरल, वॉल्यूम जारी किया। उस वर्ष के जून में 1, उसके बाद अंग्रेजी-भाषा ओरल फिक्सेशन, वॉल्यूम। 2 नवंबर में। फिजिकॉन ओरल, वॉल्यूम। 1 ने शकीरा को अपना दूसरा ग्रैमी पहनाया, इस बार सर्वश्रेष्ठ लैटिन रॉक / वैकल्पिक एल्बम के लिए, जबकि अंग्रेजी एल्बम ने मॉन्स्टर हिट "हिप्स डोंट लाइ" का निर्माण किया।

बड़े पैमाने पर दौरा करते हुए, शकीरा ने दो संगीत कार्यक्रम एल्बम जारी किए: 2007 का लाइव और 2008 का ओरल फिक्सेशन टूर। जुलाई 2009 में, उसने इसी नाम के अपने स्टूडियो एल्बम से एक नया सिंगल, "शी वुल्फ" निकाला। यह एल्बम 2009 में बिलबोर्ड चार्ट पर नंबर 15 पर पहुंच गया, और 2010 में प्लैटिनम चला गया। लगभग उसी समय, 2010 के सेल एल सोल से उसका हिट "वाका वाका" 2010 फीफा विश्व कप के लिए थीम गीत बन गया। इसके तुरंत बाद, अब-वैश्विक सुपरस्टार अपने एल्बम को बढ़ावा देने के लिए दौरे पर गए। जनवरी 2016 तक, "वाका वाका" के वीडियो को एक अरब से अधिक बार देखा गया था।

2012 तक, शकीरा की यू.एस. एल्बम की बिक्री लगभग 10 मिलियन तक पहुँच गई थी और उनकी दुनिया भर में एल्बम की बिक्री 70 मिलियन से अधिक हो गई थी, जिससे वह अब तक की सबसे अधिक बिकने वाली कोलम्बियाई कलाकार बन गई, और ग्लोरिया एस्टेफन के बाद दूसरी सबसे सफल महिला लैटिन गायिका बन गई।

'आवाज'

2012 के अंत में, शकीरा को एनबीसी के लोकप्रिय गायन-प्रतियोगिता शो द वॉयस में एक न्यायाधीश / कोच के रूप में पुष्टि की गई थी। आरएंडबी गायक-गीतकार उशेर के साथ, शकीरा ने शो के सीज़न 4 प्रीमियर पर अपनी आवाज़ की शुरुआत की, जो 25 मार्च, 2013 को प्रसारित हुई। क्रिस्टीना एगुइलेरा और सिओलो ग्रीन की जगह, शकीरा और अशर ने जज / कोच एडम लेविन और ब्लेक शेल्टन को लौटाया। "हेफ़िंगटन पोस्ट के अनुसार, लेवर ने 2012 के अंत में उशेर और शकीरा को एक बड़े फ्रिकिन संस्थान के रूप में देखा है।" "तो यह अलग है, लेकिन यह अभी भी अच्छा लगता है, क्योंकि वे वैध कलाकार हैं।"

शकीरा तेजी से टीवी दर्शकों के बीच लोकप्रिय हो गईं। हालाँकि वह और उशेर दोनों अगुइलेरा और ग्रीन की वापसी के लिए जगह बनाने के लिए द वॉयस से बाहर निकल गए, सीज़न 4 के नए सीज़न में फिर से सीजन 6 के नए कोच बन गए।


अधिक संगीत: 'शकीरा' से 'एल डोराडो'

मार्च 2014 में, शकीरा ने एक स्व-शीर्षक स्टूडियो एल्बम जारी किया, जिसमें उसके वॉयस सह-कलाकार शेल्टन के साथ एक ट्रैक शामिल था। उसी वर्ष, उसने अपने हस्ताक्षर के खांचे को वैश्विक स्तर पर फिर से ले लिया जब उसने ब्राजील में 2014 फीफा विश्व कप को बंद कर दिया।

इस बीच, लैटिन सुपरस्टार ने अपने संगीत पर काम करना जारी रखा। अक्टूबर 2016 में, उसने अपने आगामी एल्बम, एल डोरैडो से एक नया एकल, "चन्ताजे" को गिरा दिया। मई 2017 की अपनी रिले परse, El Dorado ने बताया कि एक ट्रैकलिस्ट में लगभग पूरी तरह से स्पेनिश में गाए गए गाने शामिल थे। बनाने के लिए सच है, एल्बम लैटिन गायक के लिए बहु-प्लैटिनम चला गया, जिसने जून में एक दौरे की योजना की घोषणा की।

दुर्भाग्य से, यह दौरा नियोजित नहीं था। जर्मनी के कोलोन में अपने निर्धारित 8 नवंबर के प्रदर्शन से कुछ समय पहले, शकीरा ने तनावपूर्ण मुखर डोरियों के कारण संगीत कार्यक्रम रद्द कर दिया। यद्यपि वह पेरिस में 10 नवंबर के शो के लिए समय पर ठीक होने की उम्मीद कर रही थी, उसने माफी मांगी और साथ ही साथ एक और बाद की तारीखों को भी रद्द कर दिया।

दिसंबर के अंत में, शकीरा ने घोषणा की कि वह ठीक हो रही है और अपने दौरे को जारी रखने की तैयारी कर रही है। बेस्ट लैटिन पॉप एल्बम के लिए एक और ग्रैमी जीत के बाद, जून 2018 में उनका एल डोराडो वर्ल्ड टूर फिर से शुरू हुआ, हालांकि एक और स्नूफ़ हुआ जब प्रशंसकों ने देखा कि कलाकार की वेबसाइट पर बेचा जा रहा एक हार एक नाज़ी प्रतीक के समान था। टूर प्रमोटर ने डिजाइन के लिए जिम्मेदारी स्वीकार की और "अनजाने समानता" के लिए माफी मांगी।

सुपर बाउल हैलटाइम शो

सितंबर 2019 में, यह घोषणा की गई थी कि शकीरा मियामी, फ्लोरिडा में सुपर बाउल 2020 हाफटाइम शो के लिए जेनिफर लोपेज के साथ सेना में शामिल होगी। शकीरा ने कहा, "मुझे लगता है कि जे। लो के बगल में एक तरह से सम्मानित और विनम्र महसूस किया जा रहा है, लातीनी समुदाय का प्रतिनिधित्व करता है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में इतनी महत्वपूर्ण ताकत है।"

प्रदर्शन के लिए पहले चरण में, शकीरा ने अपनी हिट की एक मेडली के माध्यम से गति करते हुए अपने कूल्हे हिलाते हुए प्रदर्शन किया, कुछ गिटार में निचोड़ने का समय खोजने, ड्रम को संभालने और अपनी जीभ के साथ सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को एक टीज़ में भेजने के लिए- wagging अल्सर।


व्यक्तिगत जीवन

अपने व्यस्त करियर से बाहर, शकीरा ने अपने मूल कोलम्बिया में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए पीज़ डेस्क्लेज़ोस फाउंडेशन बनाया। वह एक यूनिसेफ सद्भावना राजदूत भी हैं, और 2010 में उनके परोपकारी प्रयासों के लिए संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा सम्मानित किया गया था।

शकीरा स्पेनिश फुटबॉल खिलाड़ी जेरार्ड पिकी के साथ रिश्ते में है। युगल ने 22 जनवरी, 2013 को अपने पहले बच्चे का एक साथ स्वागत किया। उन्होंने अपने बेटे का नाम मिलान रखा, जिसका अर्थ है "प्रिय, प्यारा और कृपालु" स्लाजिक में; प्राचीन रोमन में "उत्सुक और श्रमसाध्य"; और शकीरा की वेबसाइट पर एक बयान के अनुसार, संस्कृत में "एकीकरण"। अगस्त 2014 में, दंपति ने घोषणा की कि वह फिर से गर्भवती हैं। उनके दूसरे बेटे, साशा का जन्म 29 जनवरी, 2015 को हुआ था।

शकीरा ने इससे पहले अर्जेंटीना के पूर्व राष्ट्रपति फर्नांडो डी ला रुआ के बेटे एंटोनियो डी ला रूआ को डेट किया था। अप्रैल 2013 में, डे ला रूआ ने सुर्खियां बटोरीं, जब उन्होंने लैटिन गीतकार पर $ 250 मिलियन का मुकदमा किया, यह आरोप लगाते हुए कि उन्होंने अपने पूर्व हिट गीतों के साथ-साथ "शकीरा ब्रांड" बनाने में भी मदद की थी।

Post a Comment

0 Comments